Thursday, May 02, 2024
Advertisement

शौक से खरीद लिया है तांबे की बोतल? पहले जान लें पूरे दिन इसका पानी पीना है कितना सुरक्षित

तांबे के बर्तन में पानी पीने के नियम: तांबा हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए सबसे जरूरी मेटल में से एक है। ऐसे में तांबे की बोतल का पानी पूरे दिन पीना कितना सही है, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 17, 2023 7:51 IST
copper_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK copper_benefits

तांबे के बर्तन में पानी पीने के नियम: तांबा (copper benefits for body) एक ऐसा मेटल है जो कि आपके शरीर को रेड ब्लड सेल्स (RBC's)  को बनाने में मदद करता है और तंत्रिका कोशिकाओं और आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। यह कोलेजन, हड्डियों और टिशूज को भी बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा कॉपर एक एंटीऑक्सीडेंट भी है जो कि मुक्त कणों को कम कर सकता है जो कि कोशिकाओं और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं, कॉपर शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। लेकिन, सवाल ये है कि क्या इन फायदे के लिए रोजाना तांबे के बोतल में पानी (copper bottle benefits) पीना चाहिए ?

क्या तांबे की बोतल का पानी पूरे दिन पी सकते हैं-Can we drink water in copper bottle daily in hindi 

National Institutes of health of Dietary Supplements की मानें तो, तांबे की बोतल में रखा पानी पीना फायदेमंद है, पर हर वक्त नहीं। क्योंकि ये शरीर में तांबे की अधिकता (copper toxicity) का कारण बन सकता है, जिससे शरीर को नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं, रोजाना इस बोतल में पानी भर के रखना जंग (Rusting) का कारण भी बन सकती है, जिससे दिक्कत और बढ़ सकती है। 

 copper_bottle_side_effects

Image Source : FREEPIK
copper_bottle_side_effects

यूरिक एसिड में आम खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें सही बात

रोज तांबे की बोतल से पानी पीने के नुकसान-Side effects of drinking water from copper bottle daily?

होता ये है कि जब आप रोज तांबे की बोतल में पानी पीने लगते हैं तो तांबा खून में मिलने लगता है और किडनी व लिवर को नुकसान पहुंचाता है। तांबे का कण या क्रिस्टल, सांस लेने से आपकी नाक और गले में जलन का कारण बन सकता है। इससे आपको चक्कर आना और सिरदर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। 

ताड़ के पेड़ में लगने वाला ये फल नारियल पानी से भी ज्यादा फायदेमंद, खाते ही पेट में छा जाती है बर्फ सी ठंडक

तांबे के बर्तन में पानी पीने के नियम

तांबे के बर्तनों में पानी से जुड़े नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। पहले को, तांबे की बोतल में पानी रात को भर के 6-8 घंटे के लिए रखें और सुबह इसका पानी पी लें। इसके अलावा इस बोतल के पानी को आप दिन में बस 2 से 3 बार ही लें। पूरे दिन इसका पानी न पिएं, नहीं तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement