A
Hindi News हेल्थ तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

अगर आप सही प्रोटीन फूड खाते हैं तो आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। जानिए किन किन चीजों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है जो वजन घटाने में आपकी मदद करता है।

Ramdana- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/COMESAVEGRAM Ramdana

वजन को घटाना सबसे बड़ी चुनौती होती है। ये चुनौती उन लोगों के लिए और भी मुश्किल हो जाती है जो खाने पीने के शौकीन हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़े वजन ने उनका पूरा शरीर बेडॉल कर दिया है। अगर आप भी बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए कोई डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें हाई प्रोटीन हो। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन घटाने के लिए प्रोटीन फूड का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि किन किन फूड को वजन कम करने के लिए खाना चाहिए। यानी कि अगर आप सही प्रोटीन फूड खाते हैं तो आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। जानिए किन किन चीजों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है जो वजन घटाने में आपकी मदद करता है।  

इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं बदलते मौसम में की गई ये 5 गलतियां, कहीं आप तो नहीं कर रहे

Image Source : Instagram/SHRADHAMADHURWARRamdana 

रामदाना
रामदाना तो आपने कई बार देखा होगा। ये साइज में बहुत छोटे होते हैं। इन्हें राजगिरा भी कहा जाता है। रामदाना मैगनीज, फास्फोरस और आयरन से भरा होता है। इसके साथ ही ये हाई प्रोटीन फूड होता है। ऐसे में वजन घटाने के दौरान इसे डाइट में जरूर शामिल करें। 

Image Source : Instagram/TOTALLYNUTS.PHChiaseeds

स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद है शिमला मिर्च, बूस्ट करती है इम्यूनिटी भी

चिया सीड्स
चिया सीड्स में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसका लोग ज्यादातर इस्तेमाल जैम और पुडिंग में किया जाता है। वहीं कुछ लोग केक को बनाने में अंडे की जगह भी चिया सीड्स का इस्तेमाल करते हैं। चिया सीड्स में प्रोटीन के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और आयरन सोलेनियम पर्याप्त मात्रा में होता है। 

Image Source : Instagram/AJFCAMArhar Dal

दालें और बींस
वजन घटाने के लिए अगर आपने डाइट प्लान बनाया है तो उसमें दालें जरूर शामिल करें। दालों में हाई प्रोटीन होता है। इसके अलावा दालें और बींस को वजन घटाने के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। वहीं अगर आप पूरी तरह से शाकाहारी हैं तो वजन कम करने के लिए मसूर दाल, राजमा और अरहर दाल तो जरूर खाएं। 

Latest Health News