Friday, March 29, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं बदलते मौसम में की गई ये 5 गलतियां, कहीं आप तो नहीं कर रहे

बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। ऐसे में जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है वो है इम्यूनिटी को बूस्ट करना। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो लोग अपनी डाइट में करते हैं। इन गलतियों को करने से नहीं बचेंगे तो इम्यूनिटी पर खराब असर पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 20:34 IST
Salt - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KITCHEN_FOOD Salt 

एक ओर कोरोना वायरस का डर लोगों को डरा रहा है तो वहीं बदलता मौसम भी लोगों को खौफ में डाल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कैसे इस बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से खुद का बचाव करें। ऐसे में जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है वो है इम्यूनिटी को बूस्ट करना। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो लोग अपनी डाइट में करते हैं।  इन गलतियों को करने से नहीं बचेंगे तो इम्यूनिटी पर खराब असर पड़ सकता है।

पानी ना पीना

सर्दियों का मौसम आते ही सबसे पहले लोग रूटीन में जिस चीज का बदलाव करते हैं वो है पानी। गर्मियों में तो लोग खूब पानी पीते हैं लेकिन सर्दियां आते ही लोगों को प्यास लगना कम हो जाता है जिसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेश का शिकार हो जाता है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सर्दियां आते ही यानी कि बदलते मौसम में आप दिन भर में पर्याप्त पानी पीएं। ऐसा इसलिए क्योंकि डिहाइड्रेशन से कमजोरी हो सकती है। जिससे आपकी इम्यूनिटी प्रभावित हो सकती है। 

नियमित अंतराल में भोजन ना करना
सर्दियों में दिन छोटा होने लगता है। दिन छोटे होने की वजह से लोगों के खाने पीने का रुटीन बिगड़ जाता है। ऐसे में कुछ लोग खाने के अंतराल का ध्यान नहीं रखते। बदलते मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि खाने में अंतराल जरूर हो। कुछ लोग खाने में अंतराल ना होने की वजह से खाना भी छोड़ देते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि खाने के बीच गैपिंग हो। ऐसा नहीं होने पर सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ता है जो लंबे समय के लिए इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है। 

ना खाएं ज्यादा मीठे चीजें
सर्दियों का मौसम आने वाला है। इस मौसम में लोग घर पर बहुत ज्यादा मीठी चीजें खाना पसंद करते हैं। यहां तक कि बाजार में भी आपको कई मीठे चीजें इस मौसम में मिल जाएंगी। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि मीठा ज्यादा ना खाएं। मीठा ज्यादा खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है। जो आपके इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित कर सकता है। 

ज्यादा नमक ना करें इस्तेमाल 
वैसे तो नमक का इस्तेमाल लोग हर दिन किसी ना किसी चीज में करते हैं। लेकिन यहां पर ये बार आपको फिर से रिमांड कराना जरूरी है कि ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। साथ ही वॉटर रिटेंशन के चलते आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसलिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें जिसमें ज्यादा नमक हो।

ना करें ज्यादा मसालों का इस्तेमाल
गर्मियों में लोग डाइजेशन की वजह से लाइट खाना खाना पसंद करते हैं। इन सब्जियों में लौकी, तुरई के अलावा कई और सब्जियां हैं जो कम मसाले में बन जाती हैं। वहीं सर्दियों में कुछ सब्जियां ऐसी आती हैं जो बाजार में खूब बिकती हैं। साथ ही इन्हें बनाने में ज्यादा मसाले का इस्तेमाल करना पड़ता है। इन सब्जियों में गोभी, मटर आलू, बंद गोभी शामिल हैं। ऐसे में हो सके तो कम मसालों का इस्तेमाल करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement