Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद है शिमला मिर्च, बूस्ट करती है इम्यूनिटी भी

शिमला मिर्च में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। जानें शिमला मिर्च खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 23:46 IST
Capsicum- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEMARKITLB Capsicum

चाउमीन हो या फिर सब्जी, शिमला मिर्च एक ऐसी चीज है जो किसी भी चीज में पड़ जाए तो उसका स्वाद और भी बेहतरीन कर देती है। लेकिन क्या आपको पता है शिमला मिर्च कोरोना वायरस से बचाने का काम भी करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शिमला मिर्च में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइड्स, अल्कालॉइड्स होते हैं। जानें इन पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं। 

बूस्ट करती है इम्यूनिटी

शिमला मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। जो ना केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है बल्कि दिमाग के लिए भी लाभकारी होता है। इसके साथ ही अस्थमा जैसे रोग से भी आपको बचाता है।

कम कैलोरी की वजह से वजन कंट्रोल करने में कारगर
शिमला मिर्च मोटापा कम करने में भी कारगर है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है जिसकी वजह से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इसके साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जो मोटापा को करने में मदद करता है। 

दिल के लिए लाभदायक
शिमला मिर्च दिल के भी लाभदायक होती है। शिमला मिर्च में फलेवॉनाइड्स होते हैं। ये दिल को कई समस्याओं की चपेट में आने से बचाती है। इसके साथ ही ये शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर करने में मदद करती है। इसी वजह से दिल के पंपिंग करने में किसी भी करह की कोई दिक्कत नहीं आती। 

एनीमिक होने से बचाता है
शिमला मिर्च में विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। शरीर में आयरन को अवशोषित करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है। इसी वजह से शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी आयरन को अवशोषित करता है और शरीर को एनीमिक होने से बचाता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement