A
Hindi News हेल्थ सर्दियों में बढ़ जाती है खुजली की परेशानी, इन टिप्स की बदौलत मिलेगी राहत

सर्दियों में बढ़ जाती है खुजली की परेशानी, इन टिप्स की बदौलत मिलेगी राहत

सर्दियों में खुजली और रूखी त्वचा से अधिकतर लोग परेशान होते हैं। ऊनी कपड़ों और त्वचा के रूखेपन की वजह से ये परेशानी होती है।

winter tips- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MAKJORDEN स्किन केयर

सर्दियां आते ही स्किन ज्यादा देखभाल और अटेंशन मांगने लगती है। सर्दियों में रूखी स्किन के चलते खुजली की समस्या सबसे पहले आपको परेशान करती है। ऊनी कपड़ों के चलते और खुश्की के चलते शरीर पर रैशेज भी होने लगते हैं जिनसे ज्यादा खुजली और इचिंग की परेशानी होती है। ऐसे में फटे होंठ और फटी एड़ियां परेशानी को बढ़ा देती है। इन परेशानियों के लिए डॉक्टर के पास जाने की बजाय अगर घर पर ही कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जाए तो आपकी परेशानी दूर हो जाएगी और त्वचा रेशम जैसी मुलायम हो जाएगी।

आइए जानते हैं स्किन को मुलायम और नम बनाने के साथ साथ खुजली से बचाने के लिए टिप्स - 

 नारियल का तेल
सर्दियों में रोज नारियल के तेल की मालिश करें। जिन लोगों को खुजली की परेशानी हर साल होती है, वो रोज नारियल के तेल से मालिश करें, इसे त्वचा में नमी होगी और खुजली की समस्या दूर होगी। 

व्हीट ग्रास का रस
सर्दियों में व्हीट ग्रास के रस को पीने से खुजली और रूखी त्वचा की समस्या दूर हो जाती है। आपको सुबह सुबह कुछ नाश्ता करने के बाद व्हीट ग्रास यानी जवार के दानों का जूस बनाकर पीना है इससे त्वचा मॉस्चराइज होगी और इस पर रेशेज भी नहीं पड़ेंगे। 

यूरिक एसिड के मरीज न करें इन 5 चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

कपूर और नारियल
नारियल के तेल में कपूर को पीस कर मिला लें और इस तेल को रोज नहाने के बाद बॉडी पर अच्छी तरह लगाएं। कपूर और नारियल का तेल खुजली दूर करने के लिए बेहद अच्छा नुस्खा है। 

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां भी खुजली रोकने में सहायक होती हैं। इनके भीतर मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। नीम की पत्तियों को उबालकर उस पानी से नहाने से खुजली में राहत मिलती है और शरीर पर से कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं। 

थुलथुले पेट के साथ वजन करना है कम तो रोजाना ब्रेकफास्ट से पहले ऐसे करें दालचीनी का सेवन

तिल का तेल 

तिल का तेल भी सर्दियों में खुजली से राहत दिलाता है। तिल के तेल को पहले किसी बर्तन में अच्छी तरह गर्म कर लें। फिर ठंडा होने के बाद रोज इसकी मालिश करने से खुजली दूर हो जाती है और त्वचा मुलायम होने के साथ साथ चमकदार हो जाती है। 

Latest Health News