Thursday, March 28, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड के मरीज न करें इन 5 चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

जब शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन अधिक बन जाता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन यूरिक एसिड क मरीजों खतरनाक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 26, 2020 12:10 IST
यूरिक एसिड के मरीज न करें इन 5 चीजो का सेवन, हो सकता है खतरनाक- India TV Hindi
Image Source : INSTA/FAVCRAVE/LEARNDIABETES यूरिक एसिड के मरीज न करें इन 5 चीजो का सेवन, हो सकता है खतरनाक

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कम उम्र में ही किडनी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो आगे चल किडनी फेल होने का कारण बन जाता है। देश में 10 में से एक व्यक्ति किडनी संबंधी समस्याओं से परेशान है। किडनी अनहेल्दी होने के कारण किडली डैमेज की समस्या के साथ किडनी स्टोन, यूरिक एसिड जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड की समस्या हो जाने पर अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। लेकिन कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे यूरिक एसिड अचानक बढ़ सकती हैं। जानिए ऐसे ही कछ चीजों के बारे में। जिनका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है।

जब शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन अधिक बन जाता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी के फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है जिसके कारण यह हड्डियों के बीच जमा होने लगता है। जिससे खून में भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यूरिक एसिड अधिक जमा हो जाने के कारण मांसपेशियों में सूजन, जोडों में दर्द की समस्या हो जाती है। जह यूरिक एसिड हाई लेवल में पहुंत जाती है तो उसे हाइपरयूरिसीमिया के नाम से भी जाना जाता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल में मददगार साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में छूट जाएगी दवा और इंसुलिन

यूरिक एसिड का नार्मल लेवल

पुरुष- 3.4- 7.0 मिलीग्राम/डेसीमीटर

महिला- 2.4-6.0  मिलीग्राम/डेसीमीटर

यूरिक एसिड के लक्षण

  • जोड़ों में अधिक दर्द
  • गांठों में सूजन आ जाना
  • ब्लड शुगर बढ़ जाना।
  • अंगुलियों में सूजन अधिक थकाम महसूस होना
  • हाथों और पैरों में अधिक दर्द होना
  • सुबह उठते ही हाथ-पैरों की अंगुलियों में दर्द

डायबिटीज की समस्या हैं परेशान तो करें इन 5 सब्जियों का सेवन, तेजी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

यूरिक एसिड के मरीज न करें इन चीजों का सेवन

दही
दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिससे शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगती है। इसके साथ ही दही में मौजूद ट्रांस फैट भी यूरिक एसिड बढ़ा सकते है। इसलिए इसका सेवन न करे।

दाल चावल
छिलके वाली दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपका यूरिक एसिड तेजी से बढ़ा सकती हैं। इसलिए रात के समय में दाल चावल का सेवन ना करे।

नॉनवेज
मीट, मछली, सी फूड में अधिक मत्रा में प्यूरीन पाया जाता है। जो शरीर में छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है। इसलिए इसका सेवन न ही करे तो आपके लिए बेहतर है।

सर्दियों में डायबिटीज का खतरा अधिक, स्वामी रामदेव से जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने का कारगर उपाय

फलों का जूस
फलों में अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती हैं। इसका सेवन करने से अचानक आपका यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसके साथ ही शुगर युक्त सोडा का सेवन भी न करे।

जंक फूड
यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति जंकफूड को अपनी डाइट में शामिल न करें तो बेहतर है। इसके साथ ही ऑयली चीजों से भी दूरी बना लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement