1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज की समस्या हैं परेशान तो करें इन 5 सब्जियों का सेवन, तेजी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

डायबिटीज की समस्या हैं परेशान तो करें इन 5 सब्जियों का सेवन, तेजी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

सर्दियों के मौसम में कई ऐसे सब्जियां आने लगती हैं जिनका सेवन करके आप आसानी से अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए स्वामी रामदेव से इन फूड्स के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 26, 2020 10:53 IST

सर्दियों में हाई बीपी और डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। तापमान में कमी आने से रक्त की धमनियां सिकुडने लगती है जिसके कारण खून गाढ़ा हो जाता है। जिससे दिमाग और दिल पर अधिक दवाब पड़ने लगता है। जिसके कारण ब्लड प्रेशर ज्यादा बढ़ने लगता है जोकि हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन जाता है।  इसलिए जरूरी है कि अपने खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल का पूरा ध्यान रख जाए। साथ ही रोजाना योग करे। इससे आपका शरीर हेल्दी रहेगा। स्वामी रामदेव से जानिए ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो ब्लड शुगर कंट्रोल किया ज सके।

डायबिटीज़ के लक्षण

  • ज्यादा प्यास लगना
  • बार-बार यूरिन आना
  • हमेशा थकान
  • वजन बढ़ना-कम होना
  • मुंह सूखना

सर्दियों में डायबिटीज का खतरा अधिक, स्वामी रामदेव से जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने का कारगर उपाय

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

गाजर

सर्दियों के मौसम में गाजर का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।  इसमें भरपूर मत्रा में पोटैशियम और बीटा कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है। जो बीपी के सथ-साथ शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए आप गाजर और अदरक का जूस पी सकते हैं।

चुकंदर
चुकंदर सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ कोलेस्ट्राल, ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है। दरअसल चुंकदर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो खून को साफ करने में भी मदद करता है।

रोजाना ऐसे करें जीरा का सेवन, तेजी से वजन घटने के साथ पेट होगा अंदर

पालक
पालक में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और ल्यूटिन होता है।  ल्यूटिन से आर्टरीज मोटी नहीं होती है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से  हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।

मेथी
मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। इसके साथ ही  हाई फाइबर डाइट बीपी को भी कम करती है। इसके साथ ही मेथी के पत्तों में सोडियम कम होता है। जो डायबिटीज़ की रोकथाम करते है।  

विटामिन डी की कमी को पूरा करेंगे ये 4 सुपरफूड्स, एनर्जी भी मिलेगी भरपूर

करेला
करेला का जूस शुगर कंट्रोल करने के लिए सबसे च्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैगनीज,आयरन, फोलेट, कार्बोहाइड्रेड जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द, उल्टी-दस्त, मोटापा आदि रोगों से लाभ मिलेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज की समस्या हैं परेशान तो करें इन 5 सब्जियों का सेवन, तेजी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment