Sunday, May 05, 2024
Advertisement

विटामिन डी की कमी को पूरा करेंगे ये 4 सुपरफूड्स, एनर्जी भी मिलेगी भरपूर

सर्दियों में विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी होती है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करे जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 25, 2020 13:26 IST

आज के समय में विटामिन डी की कमी 70 से 80 प्रतिशत लोगों में है। जिसके कारण वह  डिप्रेशन, हड्डियों संबंधी समस्याओं के साथ-साथ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के भी शिकार हो जाते हैं। सर्दियों में विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी होती है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करे जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है।

स्वामी रामदेव के अनुसार सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। जो शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करती है। इसलिए जरूरी है कि रोजाना 45 से 1 घंटा सूर्य की रोशनी में बैठना चाहिए। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ने के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक रूप से लाभ मिलेगा। इसके साथ ही इन सुपरफूड का सेवन कर लें।

मशरूम

मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी डी, सेलेनियम, जिंक, फाइबर, अमीनो एसिड, जर्मेनियम जैसे पोषक तत्‍वो पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट, एंटीकैंसर, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, हेपेटोप्रोटेक्टिव , एंटीडायबिटिक और एंटी वायरल गुए पाए जाते हैं जो आपके कई बीमारियों से बचाव करते हैं। इसलिए सप्ताह में 3-4 बार मशरूम का सेवन जरूर करे।

विटामिन डी की कमी से हो सकते हैं एनीमिया और कैंसर जैसे जानलेवा रोग, स्वामी रामदेव से जानिए इसका असरदार इलाज

अंकुरित अनाज
अंकुरित अनाज का सेवन रोजाना करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। मूंग की दाल, चना, मेथी, आदि डालकर सेवन करे।

अलसी
अलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन डी के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको हर रोगों से दूर रखते हैं। इसलिए रोजाना अलसी को अंकुरित करके या फिर दही के साथ खाएं।

नशे की लत रोकने में लाभकारी है ये नैचुरल दंत मंजन, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने की विधि

गुच्छी
औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी स्वाद में भी बेजोड़ होती है ये हिमाचल के जंगलों में पायी जाती है। इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement