A
Hindi News हेल्थ दांतों की झनझनाहट से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

दांतों की झनझनाहट से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

अगर कुछ ठंडा या गर्म खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट या दर्द होता है तो आप समझ लें कि आपको अपने दांतों का ज्यादा ख्याल रखने की जरुरत है। जानिए कैसे घरेलू उपायों के द्वारा पाएं इस समस्या से निजात।

 दांतों की झनझनाहट से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/VELLOREWOODS_DENTISTRY दांतों की झनझनाहट से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

दांतों में झनझनाहट यानी दांतों में सेंसिटिविटी होना आज के समय में आम समस्या है। हर चौथा व्यक्ति इस परेशानी का सामना कर रहा है। अगर कुछ ठंडा या गर्म खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट या दर्द होता है तो आप समझ लें कि आपको अपने दांतों का ज्यादा ख्याल रखने की जरुरत है। कई बार तो यह समस्या मुंह से हवा खींचने पर भी हो जाती है। 

दांतों में झनझनाहट होने का कारण

दांतों की ऊपर एक परत होती हैं जिसे एनेमल कहा जाता है। इसके साथ ही एक अंदरूनी परत होती है जिसे डेन्टिन कहा जाता है। ऐसे में जब एनेमल की परत उतर जाती हैं तो डेन्टिन बाहर के वातावरण के संपर्क में आ जाता है। जिसके कारण झनझनाहट की समस्या हो जाती है।

रोजाना 2 चम्मच गाय का घी खाने से जड़ से खत्म हो जाएगी वात, पित्त और कफ की समस्या, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

दांतों की झनझनाहट से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

नमक का पानी
दांतों की झनझनाहट को खत्म करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसका इस्तेमाल करने से मुंह के पीएच बैलेंस हो जाते हैं। इससे इस्तेमाल करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर गरारे करें। कोशिश करें कि थोड़ी देर मुंह में पानी रोक लें। 

ऑयल पुलिंग
दांतों के लिए ऑयल पुलिंह सबसे बेस्ट मानी जाती है। इसके लिए आप खाने वाला नारियल तेल या फिर तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सुबह थोड़ा सा तेल मुंह में भरकर कुछ देर कुल्ला करने के बाद इसे हटा दें। इस बात का ध्यान रखें कि इस तेल को निगले नहीं। इससे आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आपके पेट में चले जाएंगे।

चेहरे पर है सफेद दानों की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में अपने आप हो जाएंगे गायब

शहद
शहद में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतों के दर्द, सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर रोजाना इससे कुल्ला करें। 

लहसुन
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल एजेंट पाए जाते हैं। जो दांतों के दर्द के साथ-साथ सेंसिटिव दांतों से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए एक लहसुन की कली को पीस लें और थोड़ा सा पानी और नमक डाल लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद गुनगुने नमक पानी से कुल्ला कर लें। 

कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए खाली पेट पिएं ये होममेड ड्रिंक, चंद दिनों में पाएं फ्लैट टमी

हल्दी
हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो आपको दांतों की हर समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में नमक और सरसों का तेल डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसकआ इस्तेमाल प्रभावित जगह पर करें। जल्दी से दांतों की झनझनाहट से छुटकारा पाने के लिए दिन में 2 बार इस्तेमाल करें।

Latest Health News