A
Hindi News हेल्थ आंखों के आसपास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

आंखों के आसपास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

आंख आसपास तेज खुजली होने से अगर परेशानी हो तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

आंखों के आसपास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM आंखों के आसपास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

अक्सर डॉक्टर आंखों में हाथ लगाने से मना करते हैं लेकिन जब आंख में खुजली होती है तो खुद-ब-खुद चला जाता है। फिर हम इतना ज्यादा रगड़ देते है कि आंख लाल पड़ जाती है। दरअसल आंखों में जलन, सुखापन या फिर आंख के अंदर चला जाने पर हम तुरंत रगड़ देते हैं। कई बार यह समस्या तुरंत सही हो जाती है तो कभी घंटों बनी रहती हैं। ऐसे में आप चाहे तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

ठंडे पानी का करे इस्तेमाल
अगर आपको आंखों में कुछ चला गया है तो तुरंत ठंडे पानी के छींटे मार लें। इससे आपको थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा। इसके अलावा ठंडे पानी में साफ कपड़ा भिगो लें और उसे आंखों के ऊपर रख लें। 

लो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 10 तरीके, नैचुरल तरीके से होगा नियंत्रित

गुलाब जल
आंखों का रूखापन और जलन कम करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन में गुलाब जल डालकर आंखों के ऊपर रख लीजिए। इससे आपको आराम मिलेगा। इसके साथ ही आपको थकान में भी आराम मिलेगा। 

दूध
कच्चा दूध भी रखने से खुजली से निजात मिलेगा। इसके लिए कॉटन में ठंडा दूध से भिगोकर आंखों को बंदकर  ऊपर रख लें।   

फैटी लिवर के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, ब्लड शुगर-मोटापा के भी हो सकते हैं शिकार

एलोवेरा
आंखों में होने वाली खुजली से एलोवेरा भी निजात दिला सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो आंखों की जलन, खुजली से निजात मिल जाता है। एलोवेरा जेल को एक कॉटन में लेकर आंखों को बंद करके उसके ऊपर रखें। थोड़ी देर रखने के बाद आंखों को धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि एलोवेरा आंखों के अंदर ना जाए। 

Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे फॉलो करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

 

Latest Health News