A
Hindi News हेल्थ हार्ट अटैक की बढ़ी रफ्तार, इन 2 टेस्ट से घर पर जाने अपने दिल की सेहत का हाल

हार्ट अटैक की बढ़ी रफ्तार, इन 2 टेस्ट से घर पर जाने अपने दिल की सेहत का हाल

Heart Test At Home: हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपको अपने दिल की सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। आपका हार्ट हेल्दी है या नहीं इसके लिए घर पर ये 2 टेस्ट कर सकते हैं। वहीं योग और लाइफस्टाइल में बदलाव कर हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है।

Heart Test - India TV Hindi Image Source : FREEPIK हार्ट टेस्ट कैसे करें
दुनियाभर में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में दिल की सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। दिनों बच्चों की जान भी हार्ट अटैक से जा रही है। हाल ही में 16 साल के लड़के की कॉलेज में दौड़ते हुए और 17 साल की लड़की की एक्ज़ाम के लिए जाते वक्त अचानक मौत हो गई। कोविड के बाद हर दूसरे दिन अचानक हार्ट अटैक से मौत की खबरें और वीडियोज़ डराने लगी हैं। हार्ट डिज़ीज़ से हर साल पूरी दुनिया में करीब 2 करोड़ लोगों की जान जाती हैं। जिसमें हर 5 में से 4 मामले हार्ट अटैक-स्ट्रोक के होते हैं। भारत में 100 में से 28 मौत दिल से जुड़ी बीमारी की वजह से होती हैं। 
 

घर पर करें हार्ट के ये 2 टेस्ट, जाने  कैसा है हाल

हार्ट के लिए आप घर पर भी कई टेस्ट कर सकते हैं, जिससे दिल की सेहत का पता चलता है। अगर आपकी हार्ट बीट 60 से 100 के बीच में रहती है तो दिल की सेहत अच्छी है। अगर आप बिना सांस की दिक्कत के 90 सेकंड में 60 सीढ़िया चढ़ पा रहे हैं तो आपका दिल अच्छी कंडीशन में है। 
 

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती हैं ये समस्याएं

पहले किसी को हार्ट प्रॉब्लम होती थी तो पूछते थे कि उम्र क्या है। क्योंकि दिल की बीमारी को ओल्ड एज से जोड़कर देखा जाता था, लेकिन आजकल हार्ट डिजीज से जान गंवाने वालों में हर 10 में से 4 लोग 45 से कम उम्र के होते हैं। वैसे तो हार्ट की हेल्थ बिगड़ने के पीछे कई फैक्टर हैं। जिसमें हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, मेंटल स्ट्रेस, आर्थराइटिस, डायबिटीज और मोबाइल एडिक्शन। ये सभी दिल के दुश्मन हैं, लेकिन जिनको ये दिक्कते नहीं हैं उनका दिल इतनी कम उम्र में आखिर क्यों धोखा दे रहा है। स्वामी रामदेव से जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने का आयुर्वेदिक तरीका और योगासन कौन से हैं?
 

दिल के दुश्मन 

मोटापा
हाई बीपी
शुगर
हाई कोलेस्ट्रॉल
आर्थराइटिस
हाई यूरिक एसिड
मानसिक तनाव
 

हार्ट अटैक से बचें, ऐसे करें लक्षणों की पहचान

चेस्टपेन
कंधे में दर्द
अचानक पसीना 
तेज धड़कन
थकान-बेचैनी
सांस की दिक्कत          
 

हार्ट को बनाए हेल्दी 

लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस 
 

हार्ट के लिए सुपरफूड 

अलसी 
लहसुन
दालचीनी
हल्दी
 

हार्ट होगा मजबूत 

अर्जुन की छाल -1 चम्मच 
दालचीनी        - 2 ग्राम 
तुलसी            - 5 पत्ता
उबालकर काढ़ा बनाएं और रोज पिएं

Latest Health News