A
Hindi News हेल्थ ठंड में बढ़ सकती है थायराइड की समस्या, योग गुरु स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें कंट्रोल

ठंड में बढ़ सकती है थायराइड की समस्या, योग गुरु स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें कंट्रोल

ठंड में थायराइड की समस्या की अक्सर बढ़ जाती है। ऐसे में योगगुरू स्वामी रामदेव के ये टिप्स आसानी से इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 thyroid in the winter- India TV Hindi Image Source : SOCIAL thyroid in the winter

उम्र 115 साल लेकिन फिटनेस अभी भी है बरकरार। ना चलने फिरने में दिक्कत, ना उठने-बैठने में कोई परेशानी। आज के दौर में जब 60-65 की उम्र में ही बीमारियां घेरने लगती हैं उस वक्त में स्पेन की मारिया और अमेरिका की हेरल्डा हेल्दी और हैप्पी लाइफ जी रही हैं। कहां तो यहां लोग 70-75 की उम्र में ज़िंदगी को अलविदा कह देते हैं और कहां इन महिलाओं ने 110 से भी ज़्यादा बसंत देखे हैं। लेकिन अब वो दिन दूर नहीं जब 90-100 साल की उम्र आम होगी क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि  आने वाला वक्त सुपरएजिंग का होगा। 

सिर्फ लंबी उम्र ही नहीं, सेहत भी तो ज़रूरी है क्योंकि अगर शरीर ही साथ नहीं देगा तो 100 साल के उपर कैसे चलेंगे फिरेंगे उपर से थायराइड जैसी बीमारी हो गई तो, बस जितनी लंबी ज़िंदगी। उतना लंबा दवा खाने का सिलसिला। स्वामी जी तो, दावा करते हैं कि थायराइड की गोली हमेशा के लिए छूट सकती है लेकिन हां, ये बीमारी है तो खतरनाक ही इसके साइडइफेक्ट्स को तो छोड़िए। 60 फीसदी मरीज़ों को इसके शुरुआती लक्षण ही समझ नहीं आते। अब एक नई स्टडी के मुताबिक तो मामूली सर्दी-खांसी, ज़ुकाम भी थायराइड का सिग्नल हो सकते हैं। अब पहाड़ों पर बर्फबारी भी हो गई है। जिससे धीरे धीरे मौसम ठंडा होगा और ऐसे में थायराइड को लेकर कंफ्यूज़न भी बढ़ेगा।

दरअसल, सर्दी में थायराइड ग्लैंड ही शरीर को गर्म रखता है ऐसे में  जब ठंड ज्यादा पड़ती है तो बॉडी को गर्म रखने के लिए इस ग्लैंड पर प्रेशर पड़ता है। हाइपो थायराइड के मरीज़ों में थायरोक्सिन हार्मोन कम बनने से बॉडी की सर्दी से लड़ने की ताकत घटने लगती है और कोल्ड-कफ, बुखार आसानी से अटैक कर देते हैं। देश में पहले ही 4 करोड़ से ज़्यादा थायराइड के मरीज़ हैं। ये गिनती और ना बढे और ठंड में थायराइड से कैसे बचें, इसके उपाय योगगुरू से जानते हैं। भारत में हृदय रोग और डायबिटीज के बाद सबसे ज्यादा होने वाली बीमारियों में पहला नाम थायरॉयड का आता है। गले में दर्द, सर्दी-खांसी से लेकर बुखार की समस्या यदि आपको लगातार रहती है तो यह थायराइड ग्रंथि के तीसरे प्रकार की समस्या थायराइडाइटिस के लक्षण हो सकते हैं।

ब्रेन फोग

मानसिक स्वास्थ्य के कमजोर होने या बिगड़ने के किसी भी लक्षण को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। जबकि बहुत सी स्वास्थ्य स्थितियां मूड स्विंग से जुड़ी होती हैं। थायराइड से पीड़ित महिलाओं को चिंता के मुद्दों, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, तीव्र मिजाज के साथ-साथ ब्रेन फॉग का अनुभव होने का अधिक जोखिम होता है, यह एक लक्षण है।

दुनिया भर में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि थायराइड कैंसर की घटनाओं में तीन गुना वृद्धि हुई है। महिलाओं में थायराइड कैंसर की दर पुरुषों की तुलना में लगभग चार गुना अधिक है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 30 से कम आयु वर्ग में महिलाओं में थायराइड कैंसर के मामलों में 121% बढ़े हैं। रिसर्च गेट में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि 30 से कम आयु वर्ग में महिलाओं में थायराइड कैंसर के मामलों में 121%, 30-44 आयु वर्ग में 107%, 45-59 आयु वर्ग में 50%, 15% की बढ़ोतरी थी। पब्लिक हेल्थ अपडेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर अनुमान है कि 200 मिलियन से अधिक लोग थायराइड डिजीज से जूझ रहे हैं और इनमें से 50 प्रतिशत मामलें तो ऐसे हैं, जिनका निदान (Diagnosed) नहीं होता है। 

आंकड़ों में थायराइड 

10 में एक वयस्क को देश में हाइपोथायराइडिज्म की समस्या, पुरुषों से तीन गुना ज्यादा महिला रोगी
-4.2 करोड़ थायराइड के मरीज है देश में
-3 में से एक मधुमेह रोगी को थायराइड की समस्या।
-1 तिहाई मरीजों को थायराइड की नहीं होती जानकारी।
-44.3 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को पहले तीन माह में होती हाइपोथायराइड की समस्या
-दुनिया भर में 20 करोड़ लोग थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं।

अचानक ठंड की धमक से अस्पतालों में बढ़े फ्लू के मरीज, खुद डॉक्टर ने बताया इन लोगों को है ज्यादा खतरा

थायराइड कैंसर 

दुनिया में 3 गुनामरीज़ बढ़े
महिलाओं में पुरुषों से 4 गुना ज़्यादा

थायराइड के मरीज

दुनिया में 20 करोड़ से ज़्यादा पेशेंट
भारत में 4.2 करोड़ से ज़्यादा मरीज़
हर 10 में से 1 शिकार

थायराइड के लक्षण

थकान 
घबराहट 
चिड़चिड़ापन
हाथों में कंपन
नींद की कमी
बालों का झड़ना
मसल्स पेन

कंट्रोल होगा थायराइड

वर्कआउट जरूर करें
सुबह एप्पल विनेगर पीएं
रात में हल्दी दूध लें
कुछ देर धूप में बैठें
खाने में नारियल तेल इस्तेमाल करें
7 घंटे की नींद जरूर लें

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज दिनभर में 1 बार जरूर खाएं Oats, दिल के मरीजों के लिए सबसे हेल्दी अनाज

थायराइड के लिए योग

सूर्य नमस्कार
पवनमुक्तासन
सर्वांगासन
हलासन
उष्ट्रासन
मत्स्यासन
भुजंगासन

थायराइड में क्या खाएं

अलसी
नारियल
मुलेठी
मशरूम
हल्दी दूध
दालचीनी

थायराइड में परहेज 

चीनी
सफेद चावल
केक-कुकीज़
ऑयली फूड
सॉफ्ट ड्रिंक्स

थायराइड से बीमारियां

प्रेगनेंसी में दिक्कत
हार्ट की बीमारी
आर्थराइटिस
डायबिटीज़
कैंसर 
ओबेसिटी
अस्थमा

थायराइड में कारगर, आयुर्वेदिक उपचार

मुलेठी फायदेमंद
तुलसी-एलोवेरा जूस 
रोजाना त्रिफला 1 चम्मच 
रात में अश्वगंधा और गर्म दूध                      
धनिया के बीज पीसकर पानी में पीएं

Latest Health News