Sunday, May 05, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज दिनभर में 1 बार जरूर खाएं Oats, दिल के मरीजों के लिए सबसे हेल्दी अनाज

हाई कोलेस्ट्रॉल में ओट्स खाना: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाती है। ऐसे में ओट्स जैसे फाइबर और रफेज से भरपूर अनाज का सेवन करना इस समस्या में कमी ला सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 18, 2023 6:58 IST
oats to reduce cholesterol - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oats to reduce cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में ओट्स खाना: आजकल दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। धमनियों में फैट के खराब कणों को जमा होना इसके रास्ते को सकड़ा करती है और ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है।  इससे बीपी बढ़ने लगता है और फिर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, ये एक ऐसा अनाज है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में तो मदद करता ही है, बल्कि दिल की बीमारियों से भी बचाव में मददगार है। इसके अलावा भी हाई कोलेस्ट्रॉल में ओट्स खाने के फायदे कई हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल में ओट्स खाने के फायदे-Oats for high cholesterol in hindi

1. फैट्स के कणों को जमा होने से रोकता है

आपका लिवर पित्त का उत्पादन करता है और इसे आपके पित्ताशय में संग्रहीत करता है। इस पित्त में फैट के कण भी शामिल होते हैं। जब आप ओट्स खाते हैं तो इसका  बीटा-ग्लूकेन  पित्त और फैट के कणों को बांध लेता है और इसे अपने साथ फंसा कर मल के साथ बाहर निकालने में मदद करता है। इस प्रकार से ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

यूरिक एसिड का करना है खात्मा, तो इन फलों को बना लें डाइट का हिस्सा, कुछ दिनों में ही मिल जाएगी राहत

2. LDL cholesterol को कम करता है

घुलनशील फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है। प्रतिदिन पांच से 10 ग्राम या अधिक घुलनशील फाइबर आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol)को कम करता है। ये धमनियों में फैट के इन कणों को जमा होने से रोकता जिसकी वजह से ब्लॉक का खतरा कम होता है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने में मदद मिलती है। 

oats for high cholesterol

Image Source : SOCIAL
oats for high cholesterol

पथरी का पहला लक्षण क्या है? जानें शुरुआत में ही कहां-कहां महसूस हो सकता है दर्द

3. दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

जैसे कि हमने बताया कि घुलनशील फाइबर (Soluble fiber) खून में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है और इसे गाढ़ा होने नहीं देता। इससे दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता और हाई बीपी की समस्या नहीं बढ़ती। इस तरह दिल की बीमारियों से बचाव होता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस अनाज का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement