A
Hindi News हेल्थ दर्द पैरों का हो या दांत का, नमक का पानी कैसे काम आ जाता है? जानें सूजन कम करने वाले इस देसी उपाय का साइंस

दर्द पैरों का हो या दांत का, नमक का पानी कैसे काम आ जाता है? जानें सूजन कम करने वाले इस देसी उपाय का साइंस

Salt water for swelling:कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है कि किसी भी दर्द में लोग, गर्म पानी में नमक मिलाकर इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं? जानते हैं इसका कारण।

salt_water- India TV Hindi Image Source : FREEPIK salt_water

Salt water for swelling: बचपन से हम लोग सुनते आए हैं शरीर में दर्द है तो, गर्म पानी में नमक मिलाकर नहा लें। अगर आपके पैरों में दर्द तो भी आप नमक के पानी में पैर डाल सकते हैं। सिकाई करनी है तब भी आप नमक के पानी का इस्तेमाल करते हैं। दांतों में दर्द है तब भी आप नमक का पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आइए जानते हैं इस देसी उपाय का साइंस। 

कैसा भी हो दर्द नमक का पानी कैसे काम करता है-Does salt water help with swelling

नमक, एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जोकि सूजन को कम कर सकता है। असल में नमक शरीर को डिहाइड्रेट करने में तेजी से काम करता है और टिशूज में जमा एक्सट्रा फ्लूइड में कमी लाता है। ये असल में, वॉटर रिटेंशन में कमी लाता है और सूजन में कम होने लगती है। इससे आपके शरीर के तमाम सेल्स का तमाव कम होता है और सूजन में कमी आकी है। 

खराब हाजमा वाले लोग जान लें इन 6 बीमारियों के बारे में, लक्षणों को न करें नजरअंदाज और रहें सतर्क

नमक की सिकाई के फायदे-Benefits of Soaking in Salt Water

1. दर्द कम करता है

नमक की सिकाई असल में आपके दर्द में कमी ला सकती है। नमक में नेचुरल हीलिंग गुण होते हैं। जैसे कि अगर आप अपने पूरे शरीर में जोड़ों  के दर्द के कारण सूजन से पीड़ित हैं, तो नमक वाले गर्म पानी में पैर रखकर आपकी मांसपेशियों को आराम मिल सकता है।

Image Source : socialsalt_water

2. तनाव कम करता है नमक का पानी

नमक की सिकाई आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। जैसे कि कहीं सूजन किसी खिंचाव के कारण है तो नमक का पानी इस सूजन को तेजी से कम कर सकता है। इसके अलावा ये वॉटर रिटेंशन में कमी लाता है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं।

हड्डियों में जान फूंक देगा काजू से बना ये दूध, कैल्शियम की कमी वाले जरूर पिएं

3. स्ट्रेस कम करने में मददगार 

नमक की सिकाई आपके शरीर के कामकाज को बेहतर बनाने में मददगार है। इससे मूवमेंट्स बेहतर होते हैं। साथ ही जोड़ों में ये नमी बढ़ाने का काम करती है और इससे स्ट्रेस में कमी आती है। तो, इन तमाम चीजों को ध्यान में रखते हुए आपको नमक के पानी से अपना सूजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News