Friday, April 26, 2024
Advertisement

हड्डियों में जान फूंक देगा काजू से बना ये दूध, कैल्शियम की कमी वाले जरूर पिएं

काजू दूध के फायदे: उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। ऐसे में इस दूध को पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 29, 2023 7:05 IST
calcium_cashew_milk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK calcium_cashew_milk

काजू दूध के फायदे: कैल्शियम, हड्डियों का घनत्व बढ़ाने के साथ शरीर की कई समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। लेकिन, इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ये आपको आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा सकता है। पर शरीर में जब इस विटामिन की कमी होने लगे तो हम क्या कर सकते हैं। दरअसल, जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो हड्डियों का घनत्व तेजी से कम होता है और शरीर कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने लगता है। ऐसे में इस दूध को पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

मजबूत हड्डियों के लिए पिएं काजू दूध-Cashew milk benefits for bones

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो काजू से बना ये दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, काजू प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत है। ये पोषक तत्व स्वस्थ हड्डी और मांसपेशियों के लिए बेहद जरूरी हैं। इसके अलावा दूध में भी कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जिसका सेवन हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है और गंभीर बीमारियों से बचाता है।

cashew_milk

Image Source : FREEPIK
cashew_milk

अपच की समस्या में बेहद कारगर है ये नमक, जानें कैसे करें इसका सेवन

काजू दूध के फायदे-Cashew milk benefits

1. हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है काजू दूध

काजू का दूध, हड्डियों का घनत्व बढ़ाने में मददगार है। इस दूध को पीने से हड्डियां अंदर से मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव होता है। दरअसल, इस बीमारी में हड्डियां खोखली होकर कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर का शिकार हो जाती हैं। ऐसे में इस दूध को पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

बदलते मौसम में आंखों को है अधिक खतरा? स्वामी रामदेव से जान लें ये जरूरी बात, झट से दूर हो जाएगी आपकी समस्या

2. आर्थराइटिस में फायदेमंद

आर्थराइटिस में काजू दूध पीना आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इस दूध को पीने से जोड़ों में नमी बनी रहती हैं और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है। जैसे कि आर्थराइटिस। ये दूध आर्थराइटिस में सूजन और दर्द को कम करता है और हड्डियों को कई समस्याओं से बचाता है।

तो, 1 मुट्ठी काजू लें और इसे दरदरा करके पीस लें। अब इसमें गर्म दूध मिलाएं और इस दूध का सेवन करें। आप इस दूध को रात को सोने से पहले या दिन में कभी भी पी सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement