Thursday, March 28, 2024
Advertisement

खराब हाजमा वाले लोग जान लें इन 6 बीमारियों के बारे में, लक्षणों को न करें नजरअंदाज और रहें सतर्क

World Digestive Health day 2023: दुनियाभर में एक बड़ी आबादी पेट से जुड़ी बीमारियों के शिकार हैं। ऐसे में आज के दिन जानते हैं ऐसी बीमारियों के बारे में जिनकी शुरुआत खराब हाजमे से होती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 29, 2023 10:14 IST
digestive_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK digestive_health

World Digestive Health day 2023: आजकल पेट से जुड़ी बीमारियों आम होती जा रही हैं। ऐसे में अगर आपका पेट सही नहीं रहता या फिर रह-रह कर आप खराब हाजमे का शिकार रहते हैं तो आपको इन सतर्क रहने की जरुरत है। जी हां, क्योंकि लक्षण चाहे गैस हो, बदहजमी हो, वजन बढ़ना हो या शुगर का बढ़ना। ये सभी खराब मेटाबोलिज्म से जुड़े हुए हैं और लंबे समय कर खराब हाजमे का शिकार होने पर आप इन बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। तो, आइए जानते हैं खराब हाजमे से जुड़ी बीमारियां और इनके लक्षण।

हाजमा खराब होने के लक्षण और बीमारियां -Stomach disease symptoms in hindi

1. मोटापा बढ़ना 

हाजमा खराब होने के लक्षणों में से पहला है मोटापा बढ़ना। अगर आप दिन पर दिन मोटे हो रहे हैं तो ये सीधा संकेत दे रहा है कि आप आपका मेटाबोलिक रेट बेहद खराब है या फिर आप पेट के लिए नुकसानदेह चीजों का सेवन ज्यादा कर रहे हैं। जिससे आपका बॉवेल मूवमेंट भी प्रभावित है। 

2. शुगर बढ़ना और डायबिटीज

हाजमा खराब होने पर शुगर पचाने की रेस में शरीर पिछड़ जाता है और इससे आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है। खराब शुगर मेटाबोलिज्म आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियों की ओर ले जा सकता है जिससे न सिर्फ टाइप-2 डायबिटीज होता है बल्कि, कई बीमारियां और होती हैं। 

हड्डियों में जान फूंक देगा काजू से बना ये दूध, कैल्शियम की कमी वाले जरूर पिएं

3. हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियां

हाइपटेंशन या कहें कि हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, खराब मेटाबोलिक रेट से शुरू होती है। जब शरीर की चर्बी, ब्लड वेसेल्स में जमा होने लगते हैं तो इससे बीपी बढ़ता है और आप दिल की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

symptoms_of_poor_metabolism

Image Source : SOCIAL
symptoms_of_poor_metabolism

4. लिवर की बीमारियां

लिवर की बीमारियां, खासकर कि फैटी लिवर डिजीज जैसी बीमारियों के आप आसानी से शिकार हो सकते हैं, अगर आपका मेटाबोलिक रेट खराब है। इसलिए, अपने पाचन तंत्र को तेज रखें और लिवर से जुड़ी बीमारियों से भी बचने की कोशिश करें। 

अपच की समस्या में बेहद कारगर है ये नमक, जानें कैसे करें इसका सेवन

5. आंतों से जुड़ी बीमारियां

आंतों से जुड़ी बीमारियों का एक कारण खराब मेटाबोलिज्म हो सकता है। दरअसल,  मेटाबोलिक रेट खराब होने की वजह से, पाचनक्रिया और धीमा पड़ सकता है। इससे आपको आंतों में सूजन और अल्सर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। 

6. PCOD की समस्या

पीसीओडी की समस्या आजकल आम होती जा रही है। इस समस्या को हल्के में लेकर, नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपकी फर्टिलिटी खराब कर सकती है। ये बीमारी मेटाबोलिक सिंड्रोम के कारण होती है जिसमें कि शुगर मेटाबोलिज्म खराब हो जाता है और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement