A
Hindi News हेल्थ भूल से भी न खरीदें ऐसी लौकी, पैसे भी होंगे बर्बाद और नहीं मिलेगा कोई स्वास्थ्य लाभ

भूल से भी न खरीदें ऐसी लौकी, पैसे भी होंगे बर्बाद और नहीं मिलेगा कोई स्वास्थ्य लाभ

कैसे चुनें ताजी लौकी: लौकी में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। ऐसे में जब आप गलत लौकी खरीदते हैं तो आपको इसे खाने का कोई भी फायदा नहीं मिलता है।

lauki- India TV Hindi Image Source : FREEPIK lauki

कैसे चुनें ताजी लौकी: लौकी (bottle gourd benefits) पानी से भरपूर एक ऐसी सब्जी है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लौकी में विटामिन सी, लिपिड, फाइबर और कार्ब्स होते हैं। लेकिन, ये तमाम चीजें आपकी सेहत के लिए तभी काम कर पाएंगी जब आप सही लौकी का सेवन करेंगे। जी हां, अगर आप लौकी खरीदते समय कुछ गलतियां कर जाएं तो शरीर के लिए ये नुकसानदेह तो नहीं पर फायदेमंद भी नहीं होगा। इसलिए लौकी खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें।

कैसे चुनें ताजी लौकी-How to buy fresh lauki in hindi? 

1. लौकी देखने में हो फ्रेश 

जब आप लौकी खरीद रहे हों तो आप देखें कि लौकी देखने में फ्रेश हो। उसके डंठल लगे हुए हों और रंग हल्का हरा हो। न पीला और न सफेद। इस तरह की लौकी ही फ्रेश लौकी होती है।  

ये 1 एक्सरसाइज सबसे तेजी से बेली फैट बर्न कर सकती है, जानें और कम करें शरीर के इस हिस्से की जमा चर्बी

2. लौकी के छिलके से होगी सही पहचान

लौकी के छिलके को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि लौकी फ्रेश है या नहीं। अगर लौकी का छिलका मुलायम नहीं है या फिर बहुत मोटा सा लग रहा है तो, ऐसी लौकी खरीदने से बचें। इसलिए जब भी लौकी खरीदने जाएं तो इसके ऊपर का छिलका जरूर देखें। 

Image Source : organic_indiafresh_lauki

3. लौकी पर हल्का सा नाखून लगाते ही छोड़ देगी नमी

जब आप लौकी खरीदें तो इस पर हल्का सा नाखून लगा कर देखें। इसमें से पीले रंग की पानी जैसी नमी बाहर आ जाएगी। ये थोड़ा जेल जैसा पदार्थ भी हो सकता है। ये बताता है कि लौकी में पानी की अच्छी मात्रा है और ये हेल्दी है। 

धमनियों में बढ़े ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल, खाने में शामिल करें ये 5 सब्जियां

4. साइज पर न जाएं

जब आप लौकी खरीद रहें हो तो लौकी की साइज पर न जाएं। ज्यादा बड़ी लौकी खरीदने से इसमें पानी कम होता है और बीज बड़े-बड़े हो जाते हैं। ऐसी लौकी को बनाने पर टेस्ट नहीं आता और इसे खाने पर कोई फायदा भी नहीं मिलता। इसलिए, लौकी खरीदते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News