Sunday, May 05, 2024
Advertisement

धमनियों में बढ़े ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल, खाने में शामिल करें ये 5 सब्जियां

Vegetables for high bp: कुछ सब्जियों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि आपकी धमनियों को चौड़ा करके बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 09, 2023 6:57 IST
high_bp_vegetables- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK high_bp_vegetables

Vegetables for high bp: हाई बीपी की समस्या कई बार समय के साथ गंभीर रूप ले लेती है और ऐसे में इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो आप दिल की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इस स्थिति में लाइफस्टाइल में सुधार करना बेहद जरूरी है। जैसे कि पहले तो कुछ एक्सरसाइज करें। दूसरा आप, खाने में कुछ सब्जियों को शामिल करें (vegetables for high blood pressure) जो कि ब्लड वेसेल्स को तेजी से चौड़ा करके इस स्थिति को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में।

हाई ब्लड प्रेशर में कौन सी सब्जी खाएं-Vegetables for high blood pressure in hindi

1. चुकंदर-Beetroot for high bp

चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड है जो कि एक ऐसा यौगिक जो सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। चुकंदर को साइड डिश के रूप में कच्चा खाएं या फि स्मूदी बना कर पिएं तो ये ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने के साथ ब्लड फ्लो को सही करता है और बीपी मैनेज करने में मदद करता है। 

कैसा भी हो कब्ज, निकल जाएगा जब खाएंगे ये 1 देसी चीज

2. पत्तेदार सब्जियां-leafy vegetables for high bp

पत्तेदार सब्जियों में नाइट्रेट होता, जो ब्लड प्रेशर को सही करने में मददगार है। चाहे वो सरसों का साग हो, मेथी हो या पालक। इन सब में वो एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बीपी कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा भी ये पत्तेदार सब्जियां, दिल के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

3. लहसुन-Garlic for high blood pressure

हाई बीपी में लहसुन के फायदे कई हैं। लहसुन सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर के स्तर को 11.2 mm hg तक कम करने में मदद कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि इसमें कुछ एंटीप्लेटलेट्स इफेक्ट होते हैं जो कि ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने के साथ बीपी मैनेज करने में मददगार है। 

garlic

Image Source : FREEPIK
garlic

4. मूली-Radish for high blood pressure

मूली एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होती है। साथ में, ये पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। मूली में नाइट्रेट होता है जो कि बीपी कम करने में मददगार है। 

Yoga Tips: वैरीकोज वेन्स बर्बाद कर रहा शरीर? स्वामी रामदेव के इन आसान उपाय से मिलेगा छुटकारा

5. हरी मिर्च-Green chilli for high blood pressure

हरी मिर्च का कैप्साइसिन, फैट लिपिड कंट्रोल में मदद करता है जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हाई बीपी की समस्या को बढ़ाता है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करता है और बीपी कंट्रोल में मददगार है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स दिल से जुड़ी बीमारियो को कम करने में भी मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement