Saturday, May 18, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध से उत्तरी गाजा में चरम पर पहुंचा अकाल, संयुक्त राष्ट्र ने जाहिर की गहरी चिंता

इजरायल-हमास युद्ध के चलते गत 7 महीने में उत्तरी गाजा में अकाल चरम पर पहुंच गया है। यहां 23 लाख के करीब लोग रहते हैं। इन सभी का जीवन भुखमरी के कगार पर है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि गाजा में यह अब तक का सबसे बड़ा अकाल है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 04, 2024 16:00 IST
गाजा।- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा।

वाशिंगटन: इजरायल-हमास युद्ध के चलते गाजा में अकाल चरम पर पहुंच गया है। भुखमरी से फिलिस्तीनियों की जान को संकट है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र भी बेहद चिंतित हो गया है। संयुक्त राष्ट्र (संरा) की एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध को छह महीने से ज्यादा वक्त बीत जाने और फिलस्तीनी क्षेत्र में खाद्य आपूर्ति पर इजरायल द्वारा कड़े प्रतिबंध लगाये जाने के कारण संकटग्रस्त उत्तरी गाजा में अकाल अब अपने चरम पर पहुंच गया है।

संरा विश्व खाद्य कार्यक्रम की अमेरिकी निदेशक सिंडी मैक्केन अब तक की पहली ऐसी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय अधिकारी हैं, जिन्होंने उत्तरी गाजा में फंसे नागरिकों के अकाल से जूझने की पुष्टि की है। मैक्केन ने एनबीसी के 'मीट द प्रेस' को दिये साक्षात्कार में कहा, ''यह भयावह है। उत्तर में अकाल चरम पर है और यह स्थिति दक्षिण की ओर बढ़ रही है।'' यह साक्षात्कार रविवार को प्रसारित होगा। उन्होंने कहा कि गाजा में तेजी से बढ़ते इस गंभीर मानवीय संकट का सामना करने के लिए संघर्ष विराम और जमीन व समुद्री मार्गों के जरिये सहायता पहुं‍चाने की दर में भारी वृद्धि की जरूरत है।

23 लाख लोगों का जीवन खतरे में

गाजा में करीब 23 लाख लोग रहते हैं। इन सभी का जीवन भारी अकाल के चलते खतरे में पड़ गया है। इजरायल की ओर से इस मुद्दे पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं आई है। गाजा में प्रवेश पर इजरायल का नियंत्रण है और उसका कहना है कि वह भूमि सीमा के जरिये भोजन और अन्य मानवीय सहायता की अनुमति देना शुरू कर रहा है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

अमेरिकी महिला ने 4 बच्चों को फ्रीज में जमाकर बना दिया बर्फ, दुनिया की सबसे खौफनाक घटना से हिला जजों का दिमाग

कनाडा पुलिस ने हरदीप निज्जर हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद खोले कई राज, तस्वीरें जारी कर बताया नाम

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement