Saturday, May 18, 2024
Advertisement

कनाडा पुलिस ने हरदीप निज्जर हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद खोले कई राज, तस्वीरें जारी कर बताया नाम

कनाडा पुलिस ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में गिरफ्तार तीन आरोपियों के नाम और तस्वीरों को मीडिया में जारी कर दिया है। कनाडा पुलिस ने इस मामले को बेहद गंभीर बताते हुए अभी और अधिक जानकारी देने से इन्कार किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 04, 2024 11:00 IST
हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में गिरफ्तार तथाकथित आरोपी।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में गिरफ्तार तथाकथित आरोपी।

ओटावाः खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर केस मामले में कनाडा पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। पुलिस ने 3 इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार करने का दावा करते हुए उनके नाम और तस्वीरें भी जारी कर दिया है। रॉयटर्स के अनुसार भारत द्वारा नामित खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा पुलिस ने जिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उनमें से 22 वर्षीय करण बराड़, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह का नाम शामिल है। इन्हें शुक्रवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

बता दें कि ब8 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर दो बंदूकधारियों ने निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। कनाडा ने इस हत्या में भारत का हाथ होने का निराधार आरोप लगाया था, जिसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बेहद तनावपूर्ण चल रहे हैं। हालांकि भारत ने कनाडा के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए खारिज कर दिया था। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने इस मामले में गिरफ्तार उन तीनों आरोपियों की तस्वीरें और पहचान जारी की है, जिन्हें अल्बर्टा के एडमोंटन शहर में गिरफ्तार किया गया था।

आईएचआईटी ने किया खुलासा

कनाडा की इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेटिव टीम (आईएचआईटी) ने हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद उनकी पहचान की घोषणा की। आईएचआईटी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी करण बराड़, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह पर प्रथम दृश्टया हरदीप निज्जर की हत्या करने और हत्या की साजिश रचने का आरोप है। उन्हें अल्बर्टा आरसीएमपी, आईएचआईटी जांचकर्ताओं और ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सदस्यों की मदद से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया। कनाडा पुलिस ने तीनों आरोपियों की तस्वीरों के साथ उस कार की तस्वीरें भी जारी की हैं, जिसके बारे में माना जा रहा है कि हत्या से पहले सरे इलाके में और उसके आसपास संदिग्धों ने इसका इस्तेमाल किया था।

कनाडा पुलिस ने कहा मामला बेहद गंभीर

"निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता में गिरफ्तार तीनों संदिग्धों को लेकर आरसीएमपी के सहायक आयुक्त डेविड टेबौल ने कहा कि हम सबूतों की प्रकृति पर कोई टिप्पणी करने में सक्षम नहीं हैं...हालांकि, मैं कहूंगा कि यह मामला बहुत सक्रिय जांच के अधीन है।" जांच अभी भी जारी है। इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी) के प्रभारी अधिकारी अधीक्षक मनदीप मुकर ने कहा, हम जानते हैं कि ऐसे अन्य लोग भी हैं, जिन्होंने इस हत्याकांड में भूमिका निभाई है और हम उनमें से हर एक की पहचान करने और उसे गिरफ्तार करने के लिए समर्पित हैं। इससे पहले, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का एक कथित वीडियो फुटेज सामने आया था। वीडियो में निज्जर को कुछ हथियारबंद लोग गोली मारते हुए देखे गए थे। कनाडा पुलिस ने इन्हें 'कॉन्ट्रैक्ट किलिंग' कहा था।

गिरफ्तार आरोपियों से भारत से संबंध को लेकर कनाडा पुलिस ने क्या कहा

कनाडा पुलिस कर्मियों ने हरदीप निज्जर मामले में तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद भारत से किसी भी तरह के संबंध होने का फिलहाल कोई सबूत नहीं दिया है। हालांकि कनाडाई मीडिया में अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बारे में कनाडा पुलिस कुछ राज सामने रख सकती है। क्योंकि पिछले साल सितंबर में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सीधे तौर पर इसके लिए भारत पर आरोप लगाए थे। हालांकि भारत ने बार-बार इन आरोपों का खंडन किया है और उन्हें "बेतुका व प्रेरित" बताया है। (रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement