Saturday, May 18, 2024
Advertisement

रात के समय इन फलों का सेवन आपकी सेहत और जेब दोनों पर पड़ सकता है भारी, जानें क्या है खाने का सही समय?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना फल खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन अगर इन फलों को आप रात में खाते हैं तो आपकी सेहत खराब हो सकती है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 04, 2024 22:26 IST
रात के समय न खाएं ये फल- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL रात के समय न खाएं ये फल

फल सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है यह बात किसी से छिपी नहीं है।हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना फल खाने चाहिए इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं।दरअसल, फल विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व से भरपूर होता है।जो शरीर को कई तरह की बीमारी से बचाता है।वहीं कई लोगों को नहीं पता है कि फल खाने का सही वक्त क्या होता है?  रात के वक्त फल खाने से बचना चाहिए।क्योंकि यह आपके पेट में गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की दिक्कत बढ़ाती है।

रात में इन फलों को न खाएं:

  • सेब:  'रोज़ एक सेब खाएं और डॉक्टर भगाएं..' यह कहावत तो सुनी ही होगा लेकिन अगर आप सेब सही पर नहीं खाएंगे तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। सेब खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन रात में इसका सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर से आपको गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है

  • केला: पोषक तत्वों से भरपूर केला आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देती है।साथ ही इम्युनिटी को भी बूस्ट करता है। लेकिन अगर आप यह फल रात में कहते हैं तो इससे आपको सर्दी ज़ुकाम की समस्या हो सकती है। साथ ही रात में केला खाने से पाचन की दिक्क्त हो सकती है।

  • संतरा: विटामिन-सी से भरपूर संतरा एक एसिडिट फ्रूट है जिसे सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले बिक्लुल भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी कई परेशानी हो सकती है। यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने का काम करती है और स्किन भी ग्लो करता है। लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि इस फल को सोने से पहले न खाएं

  • अमरूद: अमरूद का स्वाद लगभग हर किसी को पसंद आता है लेकिन रात के समय इसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।इसे रात में खाने से आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

क्या है फल खाने का सही समय? 

आपको बता दें फल खाने का सही समय नाश्ते के बाद होता है।सुबह का नाश्ता करने के बाद आप 11 से लेकर 1 के बीच में कोई भी फल खाएं। इससे आपकी सेहत को भी फायदा होगा। वहीं आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट पपीता, सेब और केला जैसे फल खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement