Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कैसा भी हो कब्ज, निकल जाएगा जब खाएंगे ये 1 देसी चीज

कब्ज को तुरंत कैसे खत्म करें? अगर ऐसा सवाल आपके मन में भी आता है तो यहां हम आपको बताने वाले हैं कब्ज में दलिया के फायदे जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: May 08, 2023 21:14 IST
Kabj me daliya- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kabj me daliya

आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। किसी को कब्ज होने पर ज्यादा समस्या नहीं होती है तो वहीं कुछ लोगों के लिए कब्ज गंभीर समस्या बन जाती है। लेकिन अगर आप समय रहते ये समझ लेंगे कि आखिर आपको कब्ज की समस्या किन कारणों से हो रही है तो उनमें सुधार करके आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। कब्ज को तुरंत कैसे खत्म करें? अगर ये सवाल आपके मन में भी आता है तो इसका हम परमानेंट इलाज आपको बताने वाले हैं। कब्ज में दलिया (Kabj me daliya) फायदेमंद साबित होता है, अगर आप इसे अपनी डायट में शामिल करेंगे तो इस गंभीर समस्या से निजात पा सकते हैं।

दलिया खाने के फायदे (benefits of eating porridge)

दलिया को ब्रोकन व्हीट भी कहा जाता है, इसे सुबह के नाश्ते में खाने के अनेक फायदे हैं। दलिया में फाइबर होता है जिस वजह से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी और आप ज्यादा खाने से भी बचेंगे। फाइबर के कारण दलिया आपकी पाचन क्रिया को सुधारेगा जिससे कब्ज जैसी समस्या खत्म हो जाएगी। अगर आप दलिया को सुबह के नाश्ते में शामिल करेंगे तो आपको इसके फायदे बहुत जल्द दिखाई देने लगेंगे। दलिया में मौजूद फाइबर मल त्याग में भी सहायक होता है। दलिया में होने वाला फाइबर आंतों के लिए अच्छा होता है इससे आपकी आंतों को साफ होने में मदद मिलती है।

दलिया किससे बनता है? (What is dalia made of?)

किसी भी मोटे अनाज के दानेदार चूरे को दलिया कहा जाता है। भारत में ज्यादातर दलिया गेहूं से बनाया जाता लेकिन आप मक्का, ज्वार और बाजरा से भी दलिया बना सकते हैं। 

दलिया खाने का सही समय और तरीका

कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए दलिया फायदेमंद साबित होता है। दलिया सुबह से नाश्ते में खाना चाहिए जिससे आप दिनभर अच्छा महसूस करेंगे। दलिया को आप दूध में मिलाकर या फिर नमकीन भी बना सकते हैं। इसे जब भी खाएं तो खूब चबा चबा कर खाएं, जिससे पेट में जाने के बाद ये जल्दी पच सके।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: World thalassemia Day 2023: इस बीमारी में हर कुछ महीने पर पड़ती है खून की जरूरत, जानें क्या है कारण

रोजाना बस 1 सेब हड्डियों में बढ़ते गैप पर लगाएगा लगाम, यूरिक एसिड की समस्या में निकाल फेंकेगा प्यूरिन

ये कड़वा पत्ता दांत दर्द को ठीक कर सकता है, बस जान लें कैसे करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement