Thursday, July 25, 2024
Advertisement

अक्षय तृतीया पर पितरों को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, घर में आएगी खुशहाली, बनने लगेंगे बिगड़े काम

अक्षय तृतीया के दिन कुछ आसान उपाय करके आप पितरों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 04, 2024 12:40 IST
Akshay tritiya- India TV Hindi
Image Source : FILE Akshay tritiya

अक्षय तृतीया को पूजा पाठ और मांगलिक कार्य करने के लिए बेहद शुभ तिथि माना जाता है। इस दिन हिंदू धर्म में मान्यता रखने वाले लोग नए कार्यों की शुरुआत भी करते हैं। इसके साथ ही पितरों को प्रसन्न करने के लिए आप इस दिन कुछ उपाय भी कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि पितरों के निमित अगर इस दिन उपाय किये जाएं तो उनका कई गुना अच्छा फल व्यक्ति को मिलता है। अक्षय तृतीया के दिन पितरों को प्रसन्न करने से आपको जीवन में कई शुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। 

अक्षय तृतीया के ये उपाय करेंगे पितरों को प्रसन्न

  • अक्षय तृतीया के दिन अगर आप गीता के सारे अध्यायों का पाठ करते हैं तो पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। अगर सारे अध्याय नहीं पढ़ पाएंगे तो पितरों की मुक्ति से जुड़े सातवें अध्याय का आपको पाठ करना चाहिए। 
  • वास्तु में दक्षिण दिशा को पितरों से जोड़कर देखा जाता है इसलिए अक्षय तृतीया के दिन इस दिशा में आपको चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर ये उपाय करके पितृ प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सुख-समृद्धि लाते हैं। इसके साथ ही यह उपाय आपके घर की नकारात्मकता को भी दूर करने वाला माना गया है। 
  • अक्षय तृतीया के दिन अगर आप पवित्र नदियों में स्नान करने के बाद अपने पितरों का ध्यान करते हुए तर्पण करते हैं तो पितृ प्रसन्न होते हैं।
  • ज्योतिष शास्त्र में गुरु को पितरों का कारक माना जाता है इसलिए गुरु ग्रह के मंत्रों का जप आपको पितृ पक्ष के दिन करना चाहिए। साथ ही गुरु ग्रह से जुड़े उपाय भी आप कर सकते हैं, जैसे- इस दिन आप पीली वस्तुओं का, चने का और सोने का दान कर सकते हैं। 
  • अक्षय तृतीया के दिन आप गाय को हरी घास खिलाकर भी पितरों का आशीर्वाद पा सकते हैं। इस दिन भोजन बनाते समय पहले रोटी आपको गाय के लिए निकाल देनी चाहिए, ऐसा करना आपके पितरों की आत्मा को तृप्ति दिलाता है। 
  • इस दिन पितरों का ध्यान करते हुए 'ॐ पितृगणाय विद्महे जगत धारिणी धीमहि तन्नो पितृो प्रचोदयात्। ॐ देवताभ्य: पितृभ्यश्च महायोगिभ्य एव च। नम: स्वाहायै स्वधायै नित्यमेव नमो नम:' मंत्र का जप भी आप कर सकते हैं। 
  • इस दिन अगर आप जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं तो इससे भी पितृ प्रसन्न होते हैं। 
  • अक्षय तृतीया के दिन पितरों का ध्यान करते हुए अगर आप तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाते हैं तो जीवन में धन-धान्य की प्रचुरता बनी रहती है। 
  • इन आसन उपायों की मदद से आप पितरों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। माना जाता है कि अगर आपके पितृ आपसे प्रसन्न हैं तो आपके जीवन में स्थिरता आती है, कठिनाइयों का सामना आपको नहीं करना पड़ता। ऐसे लोगों के पारिवारिक जीवन में भी खुशियां बनी रहती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

सोना इन 4 राशियों के लिए होता है बेहद शुभ, पहनने से पलट जाती है किस्मत

ये 3 राशियां होती हैं सबकी मददगार, लेकिन जरूरत के समय नहीं ले पाती दूसरों से हेल्प

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement