Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: चार सीट पर 37 दावेदार, इनमें 17 करोड़पति, बीजेपी-बीजेडी सबने धनकुबेरों को दिया टिकट

Lok Sabha Election 2024: ओडिशा की नबरंगपुर, बेहरामपुर, कोरापुट और कालाहांडी सीट पर कुल 37 उम्मीदवार हैं। इनमें से 17 की संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है। बीजेपी-बीजेडी सभी ने यहां करोड़पति नेताओं को टिकट दिए हैं।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 04, 2024 18:21 IST
Malvika Devi- India TV Hindi
Image Source : X/@BISHWESWAR_TUDU मलविका देवी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में ओडिशा की चार सीटों पर मतदान होना है। नबरंगपुर, बेहरामपुर, कोरापुट और कालाहांडी सीट पर 13 मई को वोट डाले जाएंगे। इन चारो सीटों से कुल 37 उम्मीदवार मैदान में हैं और इनमें से 17 की संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है। खास बात यह है कि चारो सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और बीजेडी के बीच है और दोनों पार्टियों ने सिर्फ करोड़पति उम्मीदवारों को ही टिकट दिया है। 

यहां 46 फीसदी उम्मीदवार कोरड़पति हैं। इनमें कांग्रेस के तीन नेता भी शामिल हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि ओडिशा देश के सबसे गरीब राज्यों में शामिल है, लेकिन यहां हर पार्टी के उम्मीदवार करोड़पति हैं। चार निर्दलीय उम्मीदवार, भारतीय विकास परिषद और नबा भारत निर्माण सेवा पार्टी के भी एक-एक उम्मीदवार करोड़पति हैं।

बीजेपी की मालविका देवी सबसे अमीर

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार कालाहांडी सीट से बीजेपी उम्मीदवार मालविका देवी सबसे अमीर हैं। उनके पास 41.89 करोड़ की संपत्ति है। बेहरामपुर से निर्दलीय उम्मीदवार वी चंद्र शेखर लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 28.70 करोड़ रुपये है। बेहरामपुर से ही भारतीय विकास परिषद के नेता राजेंद्र दलाबेहरा लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उनके पास कुल 10.30 करोड़ रुपये हैं।

37 उम्मीदवारों में सिर्फ एक महिला

रिपोर्ट के अनुसार कोरापुट से SUCI उम्मीदवार प्रमिला पुजारी सबसे गरीब हैं। उनकी कुल संपत्ति 20,625 रुपये है। सबसे ज्यादा 3.82 करोड़ का कर्ज बेहरामपुर से बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप कुमार पनीग्रही के ऊपर है। यहां 14 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी कुल शिक्षा 5वीं से 12वीं के बीच है। 22 उम्मीदवारों के पास बैचलर की डिग्री है और सिर्फ एक उम्मीदवार ऐसा है, जो सिर्फ पढ़ना लिखना जानता है और उसने खुद को साक्षर की श्रेणी में रखा है। इन 37 उम्मीदवारों में सिर्फ एक महिला है और वही सबसे अमीर उम्मीदवार है। वहीं, 19 फीसदी नेताओं ने बताया है कि उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। 

यह भी पढ़ें-

अरविंदर सिंह लवली बीजेपी में शामिल, 6 दिन पहले कहा था- कहीं नहीं जा रहा, कांग्रेस में ही रहूंगा

राहुल गांधी को तो पाकिस्तान से चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि...प्रमोद कृष्णम का बड़ा बयान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement