A
Hindi News हेल्थ लो बीपी के कारण चक्कर आए या हाथ-पैर हो जाए ठंडे तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत

लो बीपी के कारण चक्कर आए या हाथ-पैर हो जाए ठंडे तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत

अचानक बीपी कम होने पर तुरंत इसे नॉर्मल करने के लिए क्या करना चाहिए, यहां जानें..

लो बीपी के कारण चक्कर आए या हाथ-पैर हो जाए ठंडे तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM लो बीपी के कारण चक्कर आए या हाथ-पैर हो जाए ठंडे तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत

ब्लड प्रेशर की समस्या की बात जब की जाती है तब ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर के बारे में तो जानते हैं, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के बारे में कम ही लोगों को पता हैं। जबकि हकीकत यह है कि दुनिया में बड़ी तादाद में लोग लो बीपी की समस्या से पीड़ित होते हैं। 

लो बीपी में चक्कर आना, आंखों के सामने अंधेरा छा जाना, हाथ पैर ठंडे पड़ जाना जैसी समस्या कभी भी और किसी के भी साथ हो सकती है। अगर अचानक से आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो क्या करना चाहिए, इस बारें में जानिए स्वामी रामदेव से।

अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन इन लोगों के लिए है खतरनाक, जानें कितनी मात्रा में खाना सही

Image Source : pixabay.comनींबू पानी

लो बीपी को इंस्टेंट नॉर्मल करने के उपाय

नींबू पानी पीएं 
अगर आपका बीपी अचानक गिर रहा है तो एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर पी लें। इसके अलावा आप चाहे तो थोड़ा सा नमक और चीनी भी डाल सकते हैं। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा। 

सेंधा नमक
स्वामी रामदेव के अनुसार, लो बीपी होने पर सफेद नमक और चीनी की बजाय सेंधा नमक और शहद का घोल पिला दें। इससे थोड़ी देर लिए बीपी नॉर्मल रहेगा।

तुरंत मीठी चीज़ खाएं 
स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो हमेशा अपने साथ कुछ मीठा जरूर रखें। जब भी आपको महसूस हो कि बीपी लो हो रहा है तो तुरंत थोड़ा सा मीठा खा लें। 

10 योगासन से नॉर्मल होगा गिरता हुआ ब्लड प्रेशर, स्वामी रामदेव से जानिए लो बीपी के आयुर्वेदिक उपाय

Image Source : pixabay.comकॉफी

कॉफी 
लो बीपी के मरीजों के लिए कॉफी भी फायदेमंद है। लो बीपी होने पर कॉफी पी लें। इससे आपका ब्लड प्रेशर तुरंत नॉर्मल हो जाएगा और आपको आराम मिलेगा।

आयरन युक्त फूड्स
जिन लोगों को लो बीपी की समस्या हैं, उन्हें अपने भोजन में उन चीजों की मात्रा को बढ़ाना चाहिए जो रक्तचाप का संतुलन बनाए रखने में सहायक होती हैं। जैसे आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ केला, मखाना, पपीता, आदि शामिल कर सकते हैं। 

Image Source : pixabay.comपालक

तुलसी के पत्ते चबाएं
तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जिसके कारण वह लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह 4-5 तुलसी की पत्तियां खा सकते हैं। अचानक बीपी घट जाने में भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

 

Latest Health News