A
Hindi News हेल्थ युवाओं पर भारी गठिया की बीमारी, स्वामी रामदेव से जानें कारण और बचाव के उपाय

युवाओं पर भारी गठिया की बीमारी, स्वामी रामदेव से जानें कारण और बचाव के उपाय

युवाओं में आजकल गठिया की बीमारी बड़ी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में स्वामी रामदेव के बताए ये टिप्स आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।

swami_ramdev_tips- India TV Hindi swami_ramdev_tips

लड़कियां लड़कों से कम नहीं है..लेकिन अक्सर ये कहा जाता है कि क्या लड़कियों की तरह रोते हो लेकिन अब एक स्टडी आई है जिसके मुताबिक लड़का हो या लड़की पुरुष हो या महिला उनमें दर्द महसूस करने की क्षमता बराबर होती है। दर्द सहने की कपैसिटी का पुरुष और महिला होने से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन अगर आप दूसरों के मुकाबले स्ट्रॉंग दिखना चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना वर्कआउट करना होगा क्योंकि स्टडी के मुताबिक जो लोग रेग्युलर वर्कआउट करते हैं उनमें दर्द बर्दाश्त करने की कपैसिटी ज्यादा होती है वैसे ये इंटरेस्टिंग स्टडी छपी है अमेरिकी रिसर्च जर्नल प्लोस वन में

इस स्टडी में 30 साल से 87 साल के करीब ग्यारह हजार लोगों को शामिल किया गया जिनमें आधी महिलाएं थीं। लैब में बकायदा इनके दर्द सहने की क्षमता का टेस्ट हुआ। अब आप सोच रहे होंगे कि दर्द सहने की क्षमता का टेस्ट कैसे हुआ तो इसके लिए उन्हें कई-कई बार 3 डिग्री से भी कम टेम्परेचर वाले पानी में हाथ डुबाकर रखने को कहा गया और ये देखा गया कि कौन कितनी देर कितने आराम से पानी में हाथ रख सकता है। 

गर्मियों में कम कर दें इन 2 चीजों का सेवन, नहीं तो पैरों में जलन और पेट दर्द से परेशान रहेंगे

चलिए ये तो वो लोग हैं जो दर्द बर्दाश्त कर सकते हैं लेकिन देश में करीब 63 करोड़ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ना चाहते हुए भी हड्डियों और जोड़ों का दर्द बर्दाश्त करना पड़ता है। खासकर जब मौसम हर पल अपना मिजाज बदल रहा हो कभी धूप-कभी बारिश कभी गर्मी तो कभी उमस और ठंडक। इसमें भी दो कैटेगरी के लोग हैं एक वो जिन्हें सुबह-सुबह सोकर उठने पर कुछ देर के लिए हड्डियों और जोड़ों में दर्द महसूस होता है या फिर मौसम बदलने पर दिक्कत होती है। 

इसकी वजह बढ़ती उम्र विटामिन डी की कमी गलत पॉश्चर में घंटों बैठने-सोना है। इससे ज्वाइंट्स और हड्डियां कमजोर हो जाते हैं खिचांव आ जाता है लेकिन,  फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने और नॉर्मल थेरेपी से परेशानी दूर हो जाती है। लेकिन जब ये लक्षण रोज की परेशानी बन जाए और डॉक्टर इसे ऑस्टियोपोरोसिस, आर्थराइटिस, साइटिका, जैसी बीमारी के शुरुआती लक्षण बताएं तो ये दूसरी कैटेगरी है और ऐसे में तुरंत अलर्ट होने की जरुरत है। और इसके लिए स्वामी रामदेव की योगथेरेपी सबसे कारगर है। 

गठिया की बीमारी, यूथ पर भारी

गलत पॉश्चर में बैठना
खराब खानपान
ज्यादा वजन 
विटामिन D की कमी
कैल्शियम की कमी

जोड़ों में दर्द, परहेज जरूरी

प्रोसेस्ड फूड
ग्लूटेन फूड
अल्कोहल
ज्यादा चीनी-नमक

सेब के सिरके साथ बनाएं इन 2 सब्जियों का जूस, पीते ही पिघला देगा हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरी

ज्वाइंट्स पेन, सावधान रहें

वजन ना बढ़ने दें
स्मोकिंग से बचें
पॉश्चर सही रखें

हड्डियां मजबूत 

खाने में बढ़ाएं कैल्शियम
1 कप दूध जरूर पीएं  
सेब का सिरका पीएं
गुनगुने पानी में 
दालचीनी-शहद लें

गठिया दर्द, मिलेगा आराम

गुनगुने सरसों के तेल की मालिश करें 
दर्द की जगह 
गर्म पट्टी बांधें 
गुनगुने पानी में सेंधा नमक
डालकर सिकाई  

गठिया से परेशान, रहें सावधान

चाय-कॉफी ना लें 
टमाटर ना खाएं
शुगर कम करें 
तला भुना खाने से बचें 
वजन कंट्रोल रखें

Latest Health News