Saturday, July 13, 2024
Advertisement

गर्मियों में कम कर दें इन 2 चीजों का सेवन, नहीं तो पैरों में जलन और पेट दर्द से परेशान रहेंगे

Ginger Garlic in Summer: गर्मियों में भी बहुत से लोग लहसुन और अदरक का सेवन दबाकर करते हैं। लेकिन, ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 02, 2023 7:52 IST
Ginger_Garlic - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ginger_Garlic

Ginger Garlic in Summer: गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ पेट से जुड़ी बीमारियां बढ़ने लगती हैं। होता ये है कि जैसे जैसे गर्मी बढ़ती है, शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसकी वजह से नसों में अकड़न आ जाती है और पेट की गर्मी बढ़ने के साथ दाने और पेशाब से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है। इस स्थिति में आपको उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो कि पेट को गर्म करता है और पैरों में जलन जैसी समस्याओं को बढ़ता है। ऐसी ही दो चीजें हैं लहसुन और अदरक। तो, जानते हैं गर्मियों में गर्मियों में लहसुन और अदरक का सेवन (ginger garlic side effects) करने के नुकसान।

गर्मियों में लहसुन और अदरक खाने के नुकसान-Ginger Garlic Side effects in Summer in Hindi

1. पैरों में जलन बढ़ सकती है

पैरों में जलन के पीछे एक कारण लहसुन और अदरक का सेवन है। जी हां, दरअसल गर्मियों में होने वाले पैरों की जलन और अकड़न को हीट क्रैंप्स (heat cramps) कहते हैं। ये दोनों ही चीजें लहसुन और अदरक, पेट की गर्मी बढ़ाते हैं, ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं और फिर पैरों में जलन का कारण बनते हैं। 

इस ड्रिंक के आगे फेल है पेप्सी और कोका कोला, 20 रुपए में एक बार बनाएं और महीने भर करें इस्तेमाल

2. पित्त बढ़ना और पेट की समस्याएं

पित्त बढ़ना, गर्मियों में लहसुन और अदरक खाने के नुकसान में से एक है। ऐसा इसलिए कि पित्त बढ़ने से पेट में दर्द, बदहजमी और गैस की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, ये समस्याएं आपको रह-रह कर परेशान कर सकती हैं। तो, अगर आप चाहते हैं कि पेट ठंडा रहे और गर्मियों में आप पेट की समस्या से बचे रहें तो इन दो चीजों का सेवन कम करें। 

Ginger_Garlic

Image Source : SOCIAL
Ginger_Garlic

ट्रैकिंग में आजमाना चाहते हैं हाथ तो इस ट्रैक से करें शुरुआत, दिखेगा जन्नत जैसा नजारा

3. शरीर पर निकल सकते हैं दाने

गर्मियों में लहसुन और अदरक का ज्यादा सेवन, शरीर दाने निकलने का कारण बन सकता है। ये दाने असल में पेट की गर्मी बढ़ने के कारण होते हैं और ये शरीर में टॉक्सिन बढ़ने की वजह से भी हो सकता है। तो, आपको गर्मियों में इन दोनों के सेवन को कम करना चाहिए। ताकि, आप इन समस्याओं से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement