A
Hindi News हेल्थ योग से लगभग 5 इंच तक बढ़ सकती है लंबाई, स्वामी रामदेव ने खुद बताया रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाएं?

योग से लगभग 5 इंच तक बढ़ सकती है लंबाई, स्वामी रामदेव ने खुद बताया रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाएं?

रुकी हुई हाइट को बढ़ाने में स्वामी रामदेव के ये टिप्स कारगर तरीके से मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैंइन उपायों के बारे में।

height_increasing_tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK height_increasing_tips

गाड़ी बुला रही है, सीटी बजा रही है। चलना ही जिंदगी है, चलती ही जा रही है। क्या बात है इसे सुनकर तो मुझे छुट्टी पर जाने वाली फीलिंग आ रही है वैसे घर से बाहर निकलना और कुदरत के करीब जाना इसका अपना ही मजा है। हरे-भरे पेड़ नीला आसमान बर्फ से ढके पहाड़। झरने और समंदर ये सब नजारे इतने खूबसूरत लगते हैं कि इनके बीच मन खुश हो जाता है तभी तो समर वेकेशन होते ही पैरेंट्स बच्चों को लेकर ऐसी जगहों पर निकल पड़ते हैं। 

ये तो हम सब जानते हैं कि प्रकृति के बीच रहने का फायदा ही फायदा है। खासकर ग्रोइंग स्टेज में जो बच्चे हैं उनके लिए लेकिन,  ज्यादातर लोग अपने बच्चों के साथ कंक्रीट के जंगल में रहने को मजबूर है। मजबूरी तो पढ़ाई के नाम पर भी है। ये जानते हुए कि गैजेट्स के इस्तेमाल का असर बच्चों की ग्रोथ पर बुरा पड़ता हैमां-बाप को ना चाहते हुए भी इनकी इजाजत देनी पड़ती है। 

और इसका असर बच्चों पर दिख भी रहा है ज्यादातर बच्चों की लंबाई उनकी उम्र से कम है। आंखों पर मोटे चश्मे चढ़ गए हैं। जबकि बच्चों का बढ़ता कद सिर्फ उनका कॉन्फिडेंस ही नहीं बढ़ाता उनका फ्यूचर भी तय करता है कई करियर आप्शन्सजैसे कि डिफेंस और पुलिस के लिए अच्छी लंबाई होना जरुरी है। सिर्फ हाइट ही नहीं बच्चे का ब्रेन शार्प हो और कंसंट्रेशन भी अच्छा हो ये जरूरी है क्योंकि बढ़ते कॉप्टीशन के दौर में बच्चे का ऑलराउंड डेवलपमेंट होना चाहिए।

और इसमें साफ हवा, पानी और रेग्युलर फिजिकल एक्टिविटी बड़ा रोल निभाते हैं। वैसे हाइट का रिलेशन जीन्स और ग्रोथ हॉर्मोन्स से भी है साथ ही नींद, स्ट्रेस, इम्यूनिटी और पॉश्चर भी हाइट के डिसाइडिंग फैक्टर होते हैं। मतलब इनमें से किसी एक चीज का इम्बैलेंस बच्चे की बढ़ती लंबाई रोक सकता है। 

ऐसे में गर्मी की छुट्टी शुरु हो गई है और बच्चों की ग्रोथ पर काम करने का उसे रुटीन में लाने का इससे बेहतर मौका नहीं हो सकता। और योगगुरु स्वामी रामदेव तो हमेशा कहते हैं योगाभ्यास से कम से कम 5 इंच लंबाई आसानी से बढ़ाया जा सकता है। 

हाइट बढ़ाएं, क्या खाएं?

गाजर
मेथी
सोया
डेयरी प्रोडक्ट
जौ आटा

लाल रंग की ये 4 चीजें किडनी को हेल्दी रखने के हैं सस्ते उपाय, खूब खाएं गुर्दों को बीमारियों से बचाएं

हाइट बढ़ाने के टिप्स 

30 मिनट योग करें
जंकफूड बंद कर दें
आधा घंटा धूप में बैठें
फल-हरी सब्जियां खाएं
आउटडोर गेम खेलें

बच्चों में मोटापा, कैसे करें कंट्रोल

घर पर बना खाना दें
फल-सब्जी की मात्रा बढ़ाएं
जंक फूड बंद कर दें
वर्कआउट, योग कराएं

हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा ये देसी उपाय, यूरिक एसिड के मरीज आज ही अपनाएं

बच्चों के लिए सुपरफूड 

दूध        ड्राई फ्रूट     ओट्स 
बींस     शकरकंद      मसूर दाल 

कैल्शियम बढाएं, क्या खाएं ? 

दूध शतावर      केले का शेक         खजूर-अंजीर शेक

बच्चों को आदत डालें 

स्क्रीन टाइम          सोशल मीडिया         सुबह                रात में
  कम रखें               से दूर रखें          जल्दी उठें         समय पर सोएं

Latest Health News