Friday, April 19, 2024
Advertisement

हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा ये देसी उपाय, यूरिक एसिड के मरीज आज ही अपनाएं

अजवाइन और अदरक के फायदे: अदरक और अजवाइन दोनों ही यूरिक एसिड की समस्या में कारगर तरीके से काम करते हैं। क्यों और कैसे जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 19, 2023 7:15 IST
ginger_ajwain_for_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ginger_ajwain_for_uric_acid

अजवाइन और अदरक के फायदे: अजवाइन और अदरक, दोनों पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने के लिए और पेट की कई समस्याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए भी ये दोनों कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। जी हां, दरअसल यूरिक एसिड की समस्या (ginger and ajwain for uric acid) प्रोटीन के खराब मेटाबोलिज्म की वजह से होती है जिसके कारण शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ती है। यही प्यूरिन के क्रिस्टल्स, हड्डियों में जमा होने लगते हैं और फिर गाउट की समस्या का कारण बनते हैं और इसी काम को करने से रोकता है अजवाइन और अदरक। 

यूरिक एसिड में अजवाइन और अदरक के फायदे-Ginger and ajwain water for uric acid in hindi

1. एंटीइंफ्लेमेटरी है अजवाइन और अदरक

अजवाइन और अदरक दोनों ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और ये शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करते हैं और जोड़ों की सूजन में कमी लाते हैं। होता ये है कि जब आपकी हड्डियों में प्यूरिन जमा होता है तो इनके बीच गैप आने लगता है और यही गैप हड्डियों में दर्द का कारण बनता है। 

शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं हो गया है टाइफाइड, तुरंत करवाएं ये टेस्ट

2. अजवाइन और अदरक हैं डिटॉक्सीफाइंग एजेंट

अजवाइन और अदरक दोनों ही डिटॉक्सीफाइंग एजेंट की तरह काम करते हैं और शरीर से गंदगी को डिटॉक्स करते हैं। दरअसल, इनमें फाइबर के साथ रफेज की अच्छी मात्रा होती है और जब आप इन्हें खाते हैं तो, ये खून में जमा यूरिक एसिड को पेशाब के जरिए फ्लश ऑउट करते हैं और इसमें कमी लाते हैं। 

ginger_ajwain_water

Image Source : FREEPIK
ginger_ajwain_water

3. अजवाइन और अदरक हड्डियों में जमा पथरी को पिघलाते हैं

हड्डियों में जमा पथरी यानी ऑक्सलेट क्रिस्टल्स ही गैप पैदा करते हैं, जिसे मेडिकल टर्म में गाउट की समस्या कहते हैं। ऐसे में जब आप अजवाइन और अदरक को लेते हैं तो इसका अर्क ऑक्सलेट क्रिस्टल्स को पिघलाने में मदद करता है जो कि पथरी की समस्या में कमी ला सकता है। 

मौसम ने बदली करवट, सर्द-गर्म के बीच किसी इंफेक्शन के न हो शिकार खुद को करें ऐसे तैयार

यूरिक एसिड में कैसे करें अजवाइन और अदरक का सेवन-How to have ginger and ajwain?

यूरिक एसिड में आप अजवाइन और अदरक का दो प्रकार से सेवन कर सकते हैं। पहले तो आप अदरक और अजवाइन की चाय (ginger and ajwain tea) पी सकते हैं। दूसरा, आपको अदरक और अजवाइन का पानी  (ginger and ajwain water) पीना चाहिए जो  कि तेजी से इस काम में आपकी मदद कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement