Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मौसम ने बदली करवट, सर्द-गर्म के बीच किसी इंफेक्शन के न हो शिकार खुद को करें ऐसे तैयार

Weather change sickness: बदलते मौसम में आप सर्द गर्म समेत एनर्जी जैसी कई मौसमी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में इनसे बचाव के उपाय जरूर जानें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 18, 2023 7:01 IST
Weather change sickness- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weather change sickness

Weather change sickness: दिल्ली का मौसम इस समय बड़ा सुहावना है। हल्की बारिश के साथ सर्द हवाएं मन को खुश कर रही हैं। पर अगले ही पल इतनी धूप निकलती है कि मानों आसान से अंगारों की बरसात हो रही हो। पर इस बदलते मौसम में सबसे ज्यादा आप सर्द-गर्म, एलर्जी और इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। साथ ही शरीर में कई प्रकार की समस्याएं और भी हो सकती हैं, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

बदलते मौसम में बीमारी-Weather change sickness symptoms in hindi

होता ये है कि जब अचानक से मौसम बदलता है तो हमारा शरीर इस बदलाव के लिए तैयार नहीं होता और कमजोर इम्यूनिटी के कारण कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाता है। जैसे कि

-नाक बहना
-गले में खिचखिच
-सर्द गर्म के कारण बुखार
-एलर्जी राइनाइटिस की दिक्कत
-आंखों में एलर्जी
-मांसपेशियों में अकड़न और दर्द

Weather change
Image Source : INDIATV
Weather change

हड्डियों की ताकत बढ़ाएंगे कैल्शियम से भरपूर ये 5 फल, कम खर्च में होगा बड़ी बीमारियों से बचाव

बदलते मौसम में स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें-How do you avoid getting sick when the weather changes

1. नॉर्मल पानी पिएं

जब मौसम बदल रहा हो तो बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीना सही नहीं है। इस दौरान आपको कोशिश करना चाहिए कि आप नार्मल टेंपरेचर वाला पानी पिएं। इससे आप गले में खिचखिच जैसी समस्या से बच सकते हैं। इसके अलावा ये आपको सर्द गर्म से भी बचा सकता है। 

2. हल्दी वाला दूध पिएं

मौसम बदल रहा है लेकिन, गर्मी का मौसम कायम है। यानी कि अगर आप गर्म चीजों का सेवन करेंगे तो आपके शरीर के लिए ये नुकसानदेह हो सकता है। पर आपकोअपनी इम्यूनिटी भी बढ़ानी है और सर्दी-जुकाम से बचना भी है तो आपको रोज रात में सोते समय हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। 

Summer_cold

Image Source : FREEPIK
Summer_cold

कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 60% लोगों में? यूं न रहें बेखबर, High BP के लक्षणों पर रखें कड़ी नजर

3. चाय में 2 लौंग मिलाकर 1 बार ले लें 

चाय में 2 लौंग मिलाकर लेना बदलते मौसम में आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। जैसे कि अस्थमा अटैक से, किसी प्रकार की एलर्जी से और एलर्जी राइनाइटिस की दिक्कत से जिसमें कि आप लगातार छींक छींकर पर परेशान हो सकते हैं। दरअसल, हल्दी एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी हैं जो कि आपको इन मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं। तो, इन तमाम टिप्स की मदद लें और बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement