Friday, April 26, 2024
Advertisement

हड्डियों की ताकत बढ़ाएंगे कैल्शियम से भरपूर ये 5 फल, कम खर्च में होगा बड़ी बीमारियों से बचाव

कैल्शियम से भरपूर फल: कैल्शियम से भरपूर इन फलों का सेवन आपको हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। जैसे कि गठिया और ऑस्टिओपोरोसिस।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 17, 2023 13:30 IST
fruits_for_healthy_bones- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fruits_for_healthy_bones

कैल्शियम से भरपूर फल:  कैल्शियम की कमी से आपके शरीर की तमाम हड्डियां कमजोर होकर खराब हो सकती हैं। इतना ही नहीं आप गठिया और ऑस्टिओपोरोसिस के भी शिकार हो सकते हैं। आपकी हड्डियों घनत्व कम हो सकता है और आप धीमे-धीमे कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको कैल्शियम से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए जो कि आपकी हड्डियों के लिए अलग-अलग प्रकार से फायदेमंद हैं। 

सबसे ज्यादा कैल्शियम किस फल में होता है-Calcium rich fruits to eat

1. संतरा-Oranges 

संतरे में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। 100 ग्राम संतरे में 40 mg कैल्शियम होता है जिसे रेगुलर खाना इसकी कमी को दूर कर सकता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जो कि कैल्शियम के अनशोषण को बढ़ाता है और हड्डियों की मजबूती मेंमदद करता है। 

ऊपर से अच्छा दिखता है ये फल और अंदर निकल जाते हैं सड़े हुए दाने, खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

2. कीवी-Kiwi

100 ग्राम कीवी में 34 mg कैल्शियम होता है। यानी कि आप रोजाना 2 कीवी भी खाते हैं तो अच्छी मात्रा में कैल्शिम ले सकते हैं। इससे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और हड्डियां सेहतमंद रहती हैं। साथ ही ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है जो कि आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। 

3. खुबानी-Figs

खुबानी में कैल्शिम की सबसे ज्यादा मात्रा होती है। यानी कि कुछ खुबानी खाकर ही आप लगभग 162 mg कैल्शियम ले सकते हैं। ये न सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए हेल्दी है बल्कि, इसे खाने से आपके शरीर को आयरन और मैग्निशियम भी प्राप्त हो सकता है। 

calcium_rich_fruits

Image Source : FREEPIK
calcium_rich_fruits

4. पपीता-Papaya

पपीता आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। पर हड्डियों की सेहत के लिए इसे खाने के कई फायदे हैं। हालांकि, ये मात्रा महज 24 ग्राम के करीब ही है लेकिन, इतना रोज खाना भी काफी हो सकता है। इसके अलावा ये आपके पेट और स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। 

कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 60% लोगों में? यूं न रहें बेखबर, High BP के लक्षणों पर रखें कड़ी नजर

5. स्ट्रॉबेरी-Strawberry

स्ट्रॉबेरी का सेवन शरीर में विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकता है। 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में 27 mg के करीब  कैल्शियम होता है जिसका रेगुलर सेवन कैल्शियम की कमी को दूर कर सकता है। तो, कैल्शियम की कमी से परेशान न हो, बिना किसी समस्या के इन फलों को डाइट में शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement