Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 60% लोगों में? यूं न रहें बेखबर, High BP के लक्षणों पर रखें कड़ी नजर

World Hypertension Day 2023: ज्यादातर लोग हाई बीपी के इन लक्षणों से बेखबर रहते हैं। ऐसे में स्थिति आपके लिए जानलेवा भी हो सकती है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 17, 2023 9:36 IST
nose_bleeding- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK nose_bleeding

World Hypertension Day 2023: हाइपरटेंशन या हाई बीपी की समस्या को ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर रहे हैं। ये हम नहीं बल्कि, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट बता रही है। इस रिपोर्ट की मानें तो, लगभग 58 प्रतिशत लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता कि उन्हें बीपी की बीमारी है या नहीं। ऐसे लोग इस साइलेंट किलर के आसान शिकार हो सकते हैं। तो, आज हम आपको हाई बीपी के कुछ बड़े लक्षणों (high bp symptoms) के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। तो, जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

हाई बीपी के लक्षण- High bp symptoms in hindi

1. सिरदर्द

हाई बीपी की समस्या में आपको तेज सिर दर्द महसूस हो सकता है। दरअसल, जब आपका बीपी बढ़ता है तो जो प्रेशर क्रिएट हो रहा होता है उससे आपके सिर में झंझनाहट महसूस हो सकती है और खून की तेज रफ्तार और तेजी से दिल का काम करना सिरदर्द का कारण बन सकता है। ये सिरदर्द सिर के किसी एक तरफ भी ही होता है।

World Hypertension Day 2023: हाई बीपी के मरीज करें ये 3 एक्सरसाइज, कम होगा दिल की बीमारियों का खतरा

2. सांस फूलना

अगर सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी सांस फूलती है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। दरअसल, ये दिल के काम काज के खराब होने का लक्षण हो सकता है। साथ ही ये बताता है कि आपको हर काम को करने में कितनी मेहनत लग रही है और ऑक्सीजन सप्लाई भी बाधित रहता है। 

3. नाक से खून आना

नाक से खून आने को आप यूं ही हल्के में न लें। दरअसल, जब आपका बीपी बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ होता है तो नाक की पतली-पतली झिल्लियों के फटने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में अगर नाक से खून आने लगे तो समझ जाएं कि आपकी नाक के अंदर की पतली-पतली झिल्लियां फटने लगी हैं।

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

4. झटके आना

सीजर या झटके आना, हाई बीपी के कारण हो सकता है। ये स्ट्रॉक की वजह से भी हो सकता है। इसलिए इस स्थिति को नजरअंदाज न करें और इससे बचने की कोशिश करें और डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

National Dengue Day: भारत में कब तक आएगा डेंगू का टीका? ICMR के निदेशक डॉ. राजीव बहल ने कहीं ये बातें

5. सीने में दर्द महसूस करना

सीने में दर्द का एक बड़ा कारण हाई बीपी के कारण दिल पर पड़ रहा प्रेशर हो सकता है। दरअसल, ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपको डॉक्टर की मदद लेनी पड़ सकती है। इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और जैसे ही महसूस हो आप अपने डॉक्टर को जाकर दिखाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement