Sunday, April 28, 2024
Advertisement

National Dengue Day: भारत में कब तक आएगा डेंगू का टीका? ICMR के निदेशक डॉ. राजीव बहल ने कहीं ये बातें

Dengue Vaccine: डॉ राजीव बहल ने मंगलवार को बताया कि दो कंपनियां डेंगू वैक्सीन बनाने के लिए ट्रायल कर रही हैं। 18 से 60 साल की आयु के बीच के 100 वयस्कों पर ट्रायल पूरा कर लिया गया है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: May 16, 2023 19:07 IST
Dengue- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Dengue

 Dengue Vaccine: भारत में डेंगू एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आता रहा है। डेंगू से कई लोगों की जान तक चली जाती है। ऐसे में डेंगू के मच्छरों के डंक को मात देने के लिए भारत में इसके वैक्सीन पर तेजी से काम किया जा रहा है। भारत का पहला डेंगू वैक्सीन कब आएगा इस पर मंगलाव को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने कई अहम बातें की हैं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दो कंपनियां डेंगू का टीका विकसित करने के लिए परीक्षण कर रही हैं। 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच 100 वयस्कों पर वैक्सीन का परीक्षण पूरा हो गया है।

डॉ राजीव बहल ने आगे बताया कि अध्ययन का उद्देश्य सिक्योरिटी असेसमेंट, इम्यूनोजेनेसिटी और विरेमिया इवैल्यूएशन है। अब कंपनी आईसीएमआर की 20 साइटों पर 18 से 80 साल की आयु के 10,335 हेल्दी एडल्ट्स पर रेंडम ट्रायल, डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-कंट्रोल ट्रायल के थर्ड फेज को शुरू करने का प्लान बना रही है। इन ट्रायल को जनवरी 2023 में मंजूरी दी गई थी।

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए डॉ बहल ने कहा कि जिस कंपनी को तीन महीने पहले उत्पादों को बनाना था, वह ऐसा नहीं कर सकी। हालांकि, अब कंपनी अगस्त में तैयार करेगी, इसलिए उन परीक्षणों को चरण तीन में शुरू किया जाएगा। आईसीएमआर के महानिदेशक ने आगे कहा कि अबतक हम इस वैक्सीन के प्रभाव को लेकर भी कुछ नहीं कह सकते हैं।

डेंगू वाले मच्छरों से ऐसे करें बचाव

  • घर या आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें
  • सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें
  • कूलर या गमलों में भरा पानी हटा दें
  • घर के बाहर कहीं पानी जमा हो और उसे साफ करना संभव नहीं है तो वहां मिट्टी का तेल या पेट्रोल छिड़क दें
  • डेंगू के लक्षण दिखने पर बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई दवा न लें

ये भी पढ़ें-

डेंगू के मच्छर कैसे दिखते हैं और कब काटते हैं? National Dengue Day पर जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब

ये 4 बीमारियों वाले लोग सुबह उठकर जरूर करें Brisk Walk, 30 मिनट भी होगा काफी

रजनीगंधा से लेकर रातरानी तक, एंग्जायटी दूर करने के लिए घर में लगाएं ये फूल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement