Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डेंगू के मच्छर कैसे दिखते हैं और कब काटते हैं? National Dengue Day पर जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब

आज National Dengue Day 2023 है। इस अवसर पर आइए, जानते हैं डेंगू के मच्छर की पहचान कैसे करें और डेंगू मच्छर कहां काटता है? ऐसे तमाम सवालों के जवाब विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 16, 2023 8:51 IST
dengue_mosquito- India TV Hindi
Image Source : WHO dengue_mosquito

National Dengue Day 2023: आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस है। आज का दिन देशभर में डेंगू नामक मच्छर जनित बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए जाना जाता है। आज हम कुछ आम जनता के सवाल लाएं हैं जो कि डेंगू को लेकर लोगों के मन में रहते हैं। जैसे कि डेंगू का मच्छर क्या है, इसकी पहचान कैसे करें और ये साफ पानी में ही क्यों पनपते हैं। आइए, जानते हैं ऐसे तमाम सवालों के जवाब विस्तार से। 

1. डेंगू के मच्छर कैसे दिखते हैं-How dengue mosquito look like in hindi

डेंगू के मच्छर का नाम (dengue mosquito name)है एडीज एजिप्टी (Aedes aegypti)। ये मच्छर गहरे रंग के होते हैं। इसकी पहचान आप इसके पैरों के चारों ओर सफेद बैंड और उसके शरीर पर तराजू की तरह दिखने वाले एक चांदी जैसे सफेद पैटर्न को देखकर कर सकते हैं। इस प्रकार के मच्छर आमतौर पर शहरी क्षेत्रों में और घरों के भीतर, ज्यादातर मानव निर्मित कंटेनरों में पाए जाते हैं। 

ये 4 बीमारियों वाले लोग सुबह उठकर जरूर करें Brisk Walk, 30 मिनट भी होगा काफी

2. डेंगू मच्छर कितने बजे काटता है-Dengue mosquito bite time

डेंगू मच्छरों की ये प्रजाति सूरज उगने के बाद लगभग दो घंटे और शान ढलने से कई घंटे पहले सबसे ज्यादा सक्रिय होती हैं। पर अगर रात में आपके घरों में अच्छी रोशनी रहती है तो भी ये आपको काट सकती हैं। इसके अलावा कुछ रिसर्च बताते हैं कि ये ज्वाइंट्स और हड्डियों पर ज्यादा काटते हैं।

3. डेंगू मच्छर काटने के कितने दिन बाद बुखार आता है-How does dengue fever start?

WHO के अनुसार डेंगू का बुखार आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के 4-10 दिनों  के बाद होता है। इसमें बहुत तेज बुखार हो सकता है जो कि 40°C या 104°F तक जा सकता है। आमतौर पर इसमें दो लक्षण बुखार के साथ नजर आते हैं जैसे कि सिरदर्द या आंखों के पीछे दर्द महसूस करना। 

dengue_mosquito_breeding

Image Source : CDC
dengue_mosquito_breeding

रजनीगंधा से लेकर रातरानी तक, एंग्जायटी दूर करने के लिए घर में लगाएं ये फूल

4. डेंगू मच्छर कैसे पैदा होता है-How does dengue mosquito breed

डेंगू मच्छर घर और आंगन में पानी से भरे बर्तनों की दीवारों पर अपने अंडे देते हैं। अंडे पानी में डूबे रहने पर निकलते हैं। अंडे महीनों तक जीवित रह सकते हैं। साथ ही 1 मादा डेंगू मच्छर अपने जीवन में 5 बार तक दर्जनों अंडे देती है और ये अंडे से निकले मच्छर हजारों लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। 

5. डेंगू मच्छर साफ पानी में ही क्यों होते हैं-Does dengue mosquito breed in clean water?

ये सवाल बेहद आम है कि आखिरकार डेंगू मच्छर साफ पानी में ही क्यों होते हैं। तो, बता दें कि ये मच्छर ज्यादा ऊपर तक उड़ नहीं पाते हैं। मच्छर अपने अंडे देने के लिए पानी से भरे कंटेनरों की तलाश में 400 मीटर तक ही उड़ पाते हैं और यहीं वो अपना संक्रमण फैलाने लगते हैं। इसलिए अपने घरों में पानी जमा न होने दें। कूलर और बाकी पानी वाली जगहों की सफाई करते रहें ताकि इन मच्छरों को संक्रमण का मौका न मिले।

Source: WHO AND CDC

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement