Friday, March 29, 2024
Advertisement

ये 4 बीमारियों वाले लोग सुबह उठकर जरूर करें Brisk Walk, 30 मिनट भी होगा काफी

ब्रिस्क वॉक के फायदे: कुछ बीमारियों में वॉक करना बेहद जरूरी है नहीं तो आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं। क्यों और कैसे जानते हैं रोज 30 मिनट 1 महीने तक वॉक करने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 16, 2023 7:05 IST
brisk_walk_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK brisk_walk_benefits

ब्रिस्क वॉक के फायदे: ब्रिस्क वॉक (brisk walk)बहुत से लोग नहीं करते। जबकि, ये बेहद जरूरी है। दरअसल, ब्रिस्क वॉक मतलब होता है एक गति से लगातार चलते चले जाना। कुछ बीमारियों में तो, इसे करना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि ये कुछ लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, क्यों और कैसे तो जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिसमें 30 मिनट भी ब्रिस्क वॉक (benefits of walking 30 minutes a day) जरूरी है। साथ ही आप अगर इसे 1 महीने तक करते हैं तो, शानदार रिजल्ट्स पा सकते हैं।

ये 4 बीमारियों वाले लोग सुबह उठकर जरूर करें 30 मिनट ब्रिस्क वॉक-Walking 30 minutes a day for a month results in hindi

1. डायबिटीज में ब्रिस्क वॉक 

डायबिटीज में ब्रिस्क वॉक करना बेहद फायदेमंद है। दरअसल, 1 महीने भी अगर आप रोजाना 30 मिनट वॉक करते हैं तो पेनक्रियाज का काम-काज तेज होता है और इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ता है। इससे शुगर कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज के लक्षण नहीं बढ़ते। 

रजनीगंधा से लेकर रातरानी तक, एंग्जायटी दूर करने के लिए घर में लगाएं ये फूल

2. जोड़ों से जुड़ी बीमारियों में

जोड़ों से जुड़ी बीमारियों में ब्रिस्क वॉक करना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल,  जब आप रेगुलर 30 मिनट तक एक गति से वॉक करते हैं तो, जोड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इसका काम काज बेहतर होता है। साथ ही शरीर की तमाम हड्डियां मजबूत होती हैं।

 high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

3. हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी में

हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी जैसी बीमारियों में ब्रिस्क वॉक करना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, जब आप वॉक करते हैं तो ब्लड वेसेल्स को खुलने का मौका मिलता है। साथ ही इन ब्लड वेसेल्स में चिपके कोलेस्ट्रॉल के कण भी पिघलने लगते हैं। इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और बीपी कंट्रोल में रहती है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल हो या यूरिक एसिड, सब में कारगर है स्वामी रामदेव के बताए ये डिटॉक्स टिप्स

4. फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं में

फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं में ब्रिस्क वॉक करना कई प्रकार से फायदेमंद होता है। दरअसल, जब आप ब्रिस्क वॉक करते हैं तो आपके फेफड़ों में हवा भरता है और ऑक्सीजन सप्लाई बेहतर होता है। इससे फेफड़े मजबूत होते हैं और स्वस्थ होते हैं और अन्य समस्याएं नहीं होती हैं। तो, इन तमाम कारणों से ब्रिस्क वॉक जरूर करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement