Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बैड कोलेस्ट्रॉल हो या यूरिक एसिड, सब में कारगर है स्वामी रामदेव के बताए ये डिटॉक्स टिप्स

शरीर में जमा गंदगी आपके शरीर की कई समस्याओं को बढ़ावा दे सकती है। ऐसे में ये डिटॉक्स टिप्स आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: May 15, 2023 14:03 IST
detox_drink- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK detox_drink

उम्र की सारी थकन लाद के घर जाता हूं, रात बिस्तर पे मैं सोता नहीं मर जाता हूं। ऑफिस में घंटों काम करने के बाद लोग घर आकर बिस्तर पर लेट जाते हैं। उस वक्त उठने की भी हिम्मत नहीं होती ऐसा दुनिया में करीब-करीब हर किसी के साथ होता है। तभी तो हुसैन, हर दिन की तरह योगिक सेशन के लिए हम तैयार है और इसके बाद दिन भर पूरी एनर्जी के साथ बाकि के न्यूज बुलेटिन भी करेंगे। 

मेहनत के बाद थकान और सुस्ती तो महसूस होती ही हैं लेकिन बॉडी का एक अपना डिफेंस सिस्टम होता है पावर नेप या 6-7 घंटे के आराम के साथ बॉडी रिलेक्स हो जाती है। लेकिन कई बार आराम करने के बाद भी शरीर थका-थका सा लगता है कमजोरी महसूस होती है जम्हाई आती रहती है अब सर्दी-वायरल या फिर सीजनल प्रॉब्लम हो तोथकावट समझ आती है लेकिन, बिना वजह थकान लगे तो क्या करें। 

थकान जब कभी खत्म ना होने वाली परेशानी बन जाए तो ये खतरे की घंटी है जो कई छुपी हुई गंभीर बीमारियों का सिग्नल भी हो सकती है इतना ही नहीं ये खुद में भी एक तरह का सिंड्रोम हो सकता है। कई बार ये थकान एनीमिया, डायबिटीज, थायराइड आर्थराइटिस, हाइपरटेंशन, लिवर-किडनी की वजह से होती है जो पता ना चलने से मांसपेशियों को डैमेज करती है और मसल्स कमजोर होने से चलने-फिरने तक का मन नहीं करता। 

तो कई बार ये स्ट्रेस की वजह से मेंटल भी होती है एक और बात पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में थकान से होने वाली परेशानी का खतरा 4 गुना ज्यादा होता है और ऐसे में जो कामकाजी महिलाएं हैं जो घर से लेकर ऑफिस तक दोहरी जिम्मेदारी निभाती है, उनके लिए ये कंडीशन बेहद खराब होती हैं। 

वैसे, आयुर्वेद में इसे 'बल क्षय' कहते हैं मतलब शरीर में ताकत महसूस नहीं होना और इसकी बड़ी वजह शरीर में टॉक्सिन जमा होने और कमजोर इम्यूनिटी को मानते हैं। तो चलिए, आज नेचुरल तरीके से बॉडी को डिटॉक्स करते हैं और योग से नई एनर्जी भरते हैं। 

बॉडी में भरें एनर्जी

पैदल चले

रोज दूध पीएं
ताजा फल खाएं
हरी सब्जियां खाएं
जंक फूड से परहेज

बीपी लो क्यों होता है? आज ही समझें इसका साइंस और करें अपना बचाव

 

मसल्स मजबूत

थकान दूर
दूध 
हल्दी
शिलाजीत 
च्यवनप्राश 
गिलोय काढ़ा
अश्वगंधा 

कब्ज की छुट्टी

सौंफ और मिश्री चबाएं
जीरा,धनिया,सौंफ का पानी लें
खाने के बाद भुना अदरक खाएं

गैस होगी दूर, मिलेगा सुकून

अंकुरित मेथी खाएं
मेथी का पानी पीएं 
अनार खाएं 
त्रिफला चूर्ण लें 
खाना अच्छे से चबाएं 

इन पत्तियों का पानी आपके पैरों की जलन दूर कर सकता है, पीते ही बर्फ की तरह ठंडा हो जाता है पेट

 

दूर करें बीपी प्रॉब्लम 

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस, टेंशन कम लें 
खाना समय से खाएं 
जंक फूड ना खाएं 
6-8 घंटे की नींद लें 

हार्ट के लिए सुपरफूड

अलसी 
लहसुन
दालचीनी
हल्दी

दूर होगी कमजोरी 

आंवला-एलोवेरा का जूस पीएं
हरी सब्जियां खाएं
टमाटर का सूप पीएं
अंजीर-मुनक्का भिगोकर खाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement