Thursday, April 25, 2024
Advertisement

World Hypertension Day 2023: हाई बीपी के मरीज करें ये 3 एक्सरसाइज, कम होगा दिल की बीमारियों का खतरा

World Hypertension Day 2023: हाई बीपी के मरीजों के लिए एक्सरसाइज करना तेजी से काम कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 17, 2023 7:12 IST
exercise_in_high_bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK exercise_in_high_bp

World Hypertension Day 2023: हाइपरटेंशन क्या है, दरअसल ये वो स्थिति है जिसमें धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने के लिए दिल को एक्सट्रा काम करना पड़ता है जिससे दिल पर प्रेशर पड़ता है। ये प्रेशर ज्यादा बढ़ा तो, आप हार्ट अटैक जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पहले तो आप हाई बीपी के मरीज न बनें और बन गए हैं तो धमनियों और दिल के काम काज को सही रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप ये कुछ खास एक्सरसाइज कर सकते हैं।

हाई बीपी में एक्सरसाइज-Exercise in high blood pressure in hindi

1. 10 मिनट की ब्रिस्क वॉक-Brisk walk

10 मिनट की ब्रिस्क वॉक आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। पर हाई बीपी के मरीजों को बहुत ज्यादा इंटेंसिव एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। क्योंकि, ये खतरनाक हो सकता है। इसलिए रोजाना कम से कम 10 मिनट के लिए एक गति से चलें। 

walking

Image Source : FREEPIK
walking

दही और अंडा छोड़िए बालों में लगाएं छाछ, गायब हो जाएगा डैंड्रफ और चमकेंगे आपके बाल

2. 30 मिनट की साइकिलिंग-Cycling

30 मिनट की साइकिलिंग, हाई बीपी के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, ये एरोबिक एक्सरसाइज है जिसे करने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर सही रहता है और ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहते हैं। इसके अलावा ये आपके दिल के काम काज को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। 

पेट से जुड़ा होता है दिमाग का कनेक्शन, स्वामी रामदेव ने बताया कैसे रखें फिट

 

3. डेस्क ट्रेडमिलिंग या पेडल पुशिंग-Desk treadmill

स्टडी की मानें तो, बीपी कम करने में ट्रेडमिल पर 10 मिनट के लिए धीमी गति से 1 मील प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ना ब्लड वेसेल्स की चौड़ाई बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो, हाइपरटेशन के मरीज हैं तो ये एक्सरसाइज करें और हेल्दी रहें। बस, ध्यान रखें कि ज्यादा तेज एक्सरसाइज करने से बचें।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement