Friday, April 19, 2024
Advertisement

दही और अंडा छोड़िए बालों में लगाएं छाछ, गायब हो जाएगा डैंड्रफ और चमकेंगे आपके बाल

Chach benefits for hair: छाछ पीने के बारे में तो आपने सुना होगा पर क्या बालों के लिए छाछ के इस्तेमाल के बारे में सुना है? नहीं, तो आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 16, 2023 11:26 IST
chach_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chach_for_hair

Chach benefits for hair: छाछ पीने के फायदे तो कई है। पहले तो, गर्मियों में ये आपके पेट को ठंडा रखता है और दूसरा ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। लेकिन, आपने बालों के लिए छाछ के इस्तेमाल के बारे में नहीं सुना होगा। दरअसल, छाछ का विटामिन सी बालों के लिए कई प्रकार से काम करता है। इसका विटामिन सी और क्षारीय गुण बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

छाछ से बाल कैसे धोएं-How to use buttermilk on hair

छाछ आपके बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, इसके लिए आपको इसके इस्तेमाल के बारे में जानना होगा। जैसे कि पहले तो आप इसे अपने बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इसके लिए छाछ लें और इससे सीधे अपने बालों में लगाकर मसाज करें। उसके बाद बचे हुए छाछ से बाल अच्छी तरह से धो लें। दूसरा तरीका ये है कि छाछ में ऑलिव ऑयल मिलाएं  और फिर इससे बालों को धोएं।

बालों में छाछ लगाने के फायदे-buttermilk benefits on hair

1. डैंड्रफ नहीं होता 

डैंड्रफ से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। पर आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि जब आप छाछ से अपने बाल धोएंगे तो ये स्कैल्प पर जमा गंदगी, ऑयल के कण और डैंड्रफ को कम करने में मदद करेंगे। इससे आपको लंबे समय तक डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी।

dandruff

Image Source : FREEPIK
dandruff

कैल्शियम की कमी से जर्जर हो रही हैं आपकी हड्डियों तो, नाश्ते में दही में मिलाकर खाएं ये 1 चीज

2. बालों की चमक बनी रहती है

बालों में चमक बनाए रखने के लिए छाछ आपकी तेजी से मदद कर सकता है। जब आप बालों में छाछ लगाते हैं तो ये बालों की चमक बनाए रखने के साथ इसे हाइड्रेटेड रखता है जिससे बाल हेल्दी तो रहते ही हैं, साथ ही इसकी चमक भी बनी रहती है।

एसिडिटी में बेहद कारगर है ये घास, जानें क्या है और कैस करें इसका सेवन

3. स्कैल्प इंफेक्शन से बचाव होता है  

छाछ एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल भी है जो कि स्कैल्प की सफाई करके इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। जब आप स्कैल्प पर छाछ लगाते हैं तो ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही ये बालों की कई समस्याओं से भी बचाव में मदद करता है। तो, अगर आपने कभी ट्राई नहीं किया है तो बालों में छाछ जरूर लगाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement