Friday, March 29, 2024
Advertisement

शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं हो गया है टाइफाइड, तुरंत करवाएं ये टेस्ट

शरीर में टाइफाइड के ये लक्षण नजर आएं तो तुरंत सावधान हो जाएं और इसके बाद टेस्ट के लिए जरूर जाएं। आइए, जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 18, 2023 17:00 IST
typhoid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK typhoid

टाइफाइड (typhoid), एक संक्रामक बीमारी है जो कि गंदे पानी और खाने की वजह से फैल सकता है। टाइफाइड बुखार साल्मोनेला टाइफी (Salmonella Typhi) नामक बैक्टीरिया के कारण होता है जो कि जानलेवा संक्रमण का कारण बनता है। होता ये है कि ये बैक्टीरिया साल्मोनेला टाइफी खाना या पानी के जरिए पेट तक पहुंच जाता है और फिर मल्टीप्लाई होकर इंफेक्शन का कारण बनने लगता है। ऐसे में 3 से 5 दिन के अंदर ही शरीर में तमाम लक्षण नजर आने लगते हैं। क्या हैं ये लक्षण जानते हैं

टाइफाइड के शुरुआती लक्षण-Early symptoms of typhoid in hindi

1. पेट में दर्द

पेट में दर्द टाइफाइड की बीमारी के सबसे आम लक्षणों में से एक है। जैसे ही पेट में बैक्टीरिया पहुंचता है, सारे पाचन क्रिया को खराब कर देता है। इससे आप जो भी खाएंगे वो आसानी से नहीं पचता है और ब्लोटिंग और पेट में ऐंठन का कारण बनता है। ये दर्द आपको रह-रह कर परेशान कर सकता है। 

गर्मी में हेल्दी रहने के लिए त्रिदोष को कैसे शांत रखें, जानें बाबा रामदेव से

 

2. शरीर में दर्द

शरीर में दर्द टाइफाइड की बीमारी की वजह से हो सकता है। दरअसल, जब ये बैक्टीरिया हमारे अंदर होता है तो शरीर इससे लड़ने की कोशिश में लग रहता है। इसे लड़ाई के दौरान इम्यून सिस्टम अलग-अलग शरीर के अंगों पर रिएक्ट कर रहा होता है और यही शरीर में दर्द का कार बनता है। 

3. सिरदर्द

सिरदर्द शरीर की प्रतिक्रिया है जो कि शरीर इस संक्रमण से लड़ने के दौरान दे रहा होता है।  इस दौरान जब शरीर का तापमान जितनी तेजी से बढ़ रहा होता है, सिर दर्द भी उतनी तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा इस दौरान शरीर में कमजोरी होती है जिससे सिरदर्द हो सकता है। 

typhoid test

Image Source : FREEPIK
typhoid test

4. तेज बुखार

टाइफाइड की बीमारी लोगों को बहुत तेज बुखार होता है। ये बुखार लंबे समय तक रहता है और पूरे शरीर को तोड़ देता है। इसकी वजह से हर समय थकान महसूस होती है। जोड़ों और घुटनों में दर्द रहता है और इंसान चाहकर भी जल्दी ठीक नहीं हो पाता है।

World AIDS Vaccine Day:1997 में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने की थी इसकी पहल, 42 साल बाद भी नहीं बना कोई टीका

5. उल्टी और मतली

उल्टी और मतली, दोनों ही टाइफाइट की बीमारी के कुछ उन लक्षणों में है जिसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है। इसकी वजह कई लक्षण गंभीर हो सकते हैं और डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। इसलिए, इन तमाम लक्षणों में से कुछ भी ऐसा महसूस हो तो तुरंत जाएं और अपना विडाल टेस्ट (Widal test) जरूर करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement