Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गर्मी में हेल्दी रहने के लिए त्रिदोष को कैसे शांत रखें, जानें बाबा रामदेव से

त्रिदोष बैलेंस करने के उपाय: अगर आपके शरीर में वात पित्त और कफ की समस्या रहती है तो आपको त्रिदोष बैलेंस करने का उपाय जानना होगा। आइए, स्वामी रामेदव से जानते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: May 18, 2023 11:38 IST
RAMDEV_TIPS- India TV Hindi
RAMDEV_TIPS

महर्षि चरक के इस सूत्र को शायद आपने भी सुना होगा। दरअसल आप जो खाते हैं जिस मौसम में खाते हैं उसका आपकी सेहत पर गहरा असर पड़ता है क्योंकि ये सारा खेल इंटरनल है जिसे शरीर की तीन बायोलॉजिकल एनर्जी तय करती हैं। और जब आपका खानपान गलत होता है तो इसका असर शरीर की बायोलॉजिकल एनर्जी पर पड़ता है ऐसे में एनर्जी के इस साइंस को समझना बहुत जरुरी है। क्योंकि सेहत इनके बैलेंस पर ही डिपेंड करती है और जब तीनों एनर्जी का बैलेंस बिगड़ता है तो मामला गड़बड़ हो जाता है।

और आप बीमार पड़ने लगते हैं सीधे-सीधे कहें तो बीमारी कोई भी हो उसके पीछे वजह वात-पित्त और कफ का इम्बैलेंस होना है अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये बैलेंस बिगड़ता क्यों है जो हमें बीमार करता है। तो इसका जवाब है कभी मौसम के बदलने से तो कभी खान-पान की वजह से मतलब आपके लाइफ स्टाइल पर वात-पित्त और कफ का बैलेंस टिका है जो सीधे-सीधे आपकी सेहत तय करता है।

अब गर्मी के इस मौसम को ही ले लीजिए देश के ज्यादातर हिस्सों में पारा 42 के पार है तो वहीं दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में बीच-बीच में अचानक से टेम्परेचर में उतार-चढ़ाव सेहत बिगाड़ रहा है जाहिर है गर्मी की वजह से पित्त की मात्रा बढ़ जाती है सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर एसिडिटी की परेशानी ट्रिगर करती हैं।

शरीर में गर्मी बढ़ने का असर दिमाग पर भी पड़ता है लोग बेवजह चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं। गुस्सा भी बहुत आता है। तो वहीं, बारिश और टेम्परेचर अप-डाउन होने से एसी-कूलर और फ्रिज की ठंडी चीजें खाने से वात और कफ दोष लोगों को बीमार बना रहे हैं सर्दी और जुकाम सांस की परेशानी तो होती ही है डायजेशन पर भी असर पड़ता है। तो चलिए, इस गर्मी हेल्दी रहने के लिए त्रिदोष को कैसे शांत रखें ये जानने के लिए योगगुरु स्वामी रामदेव के पास चलते हैं। 

कफ के रोग 

मोटापा

थायराइड
सर्दी,खांसी,जुकाम
मोतियाबिंद
कम सुनाई देना
आंखों का लाल होना
डार्क सर्कल होना

World AIDS Vaccine Day:1997 में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने की थी इसकी पहल, 42 साल बाद भी नहीं बना कोई टीका

पित्त के रोग

एसिडिटी 
अल्सर 
हिंचकियां आना
जॉन्डिस होना

वात के रोग

घुटने में दर्द 
हड्डियों में कैविटी
शरीर में तेज दर्द
पैरों में ऐंठन
कमज़ोरी

वात संतुलन, क्या खाएं ?

घी
अदरक
लहसुन
दूध-मक्खन
मूंग दाल
राजमा

वात की परेशानी, जूस है कारगर 

हरसिंगार
निरगुंडी
एलोवेरा

वात संतुलन, क्या ना खाएं ? 

बाजरा
जौ, मक्का
ठंडा जूस
नाशपाती
कच्चे केले

मौसम ने बदली करवट, सर्द-गर्म के बीच किसी इंफेक्शन के न हो शिकार खुद को करें ऐसे तैयार

पित्त करें बैलेंस, क्या खाएं? 

घी 
खीरा
गाजर
पत्तेदार सब्जी
एलोवेरा जूस

पित्त दोष बैलेंस, जूस पीएं
एलोवेरा
लौकी
व्हीटग्रास

कफ दोष बैलेंस

श्वासारि काढ़ा
दूध-पिपली
त्रिकुटा पाउडर
हल्दी-दूध-शिलाजीत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement