A
Hindi News हेल्थ दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही हैं लिवर की गंभीर बीमारियां, बचाव के लिए मानें स्वामी रामदेव के सुझाव

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही हैं लिवर की गंभीर बीमारियां, बचाव के लिए मानें स्वामी रामदेव के सुझाव

लिवर को हेल्दी रखने के लिए स्वामी रामदेव के ये उपाय तेजी से काम कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

liver_health_swami_ramdev- India TV Hindi Image Source : FREEPIK liver_health_swami_ramdev

शरीर के अंदर की जो दुनिया है वहां होता है डेढ़ किलो के लिवर में वो जादुई ताकत होती है जिससे छोटी मोटी परेशानी होने पर वो खुद को हील कर सकता है इसलिए उसे बॉडी का डॉक्टर भी कहते हैं। लेकिन, परेशानी अगर बढ़ जाए तो जानलेवा हो सकती है क्योंकि फिर लिवर उसे ठीक नहीं कर पाता और धीरे धीरे बीमार होने लगता है।और एक बार लिवर बीमार हुआ तो जान लीजिए ये मोटापा और डायबिटीज़ से भी ज़्यादा घातक है। फैटी लिवर की अगर बात करें तो वक्त रहते इसे ठीक ना किया जाए तो लिवर डैमेज तक हो सकता है। लिवर पर जमा फैट 13 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ा देता है। 

लिवर कैंसर इस वक्त दुनिया के लिए सिरदर्द बना हुआ है। हर साल करीब साढ़े 8 लाख लोग इस बीमारी से जान गंवा देते हैं। ये दुनिया के 46 देशों में मौत की तीसरी बड़ी वजह है। लिवर कैंसर के तेज़ी से फैलने की बड़ी वजह हेपेटाइटिस B, C , एल्कोहल, मोटापा और डायबिटीज़ है। मामली लगने वाली इन बीमारियों को अगर वक्त रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो डर है कि 2040 तक हर साल 13 लाख लोग इस बीमारी से दम तोड़ेंगे। 

ये तो उन लोगों के आंकड़े हैं जो जान गंवाएंगे लेकिन लोगों पर खराब लिवर के क्या क्या साइड इफेक्ट्स होंगे उनकी तो गिनती करना भी मुश्किल है। लेकिन, ये तो हम बात कर रहे हैं लिवर में खराबी की एक्सट्रीम कंडीशन की। लेकिन ऐसी सिचुएशन नहीं आएगी। अगर आप आज से बल्कि अभी से योग करना शुरू कर देंगे और अपने लिवर को हेल्दी रखेंगे..और ये कैसे होगा बताने के लिए स्वामी रामदेव हमारे साथ जुड़ चुके हैं।

एक नई स्टडी में ये सामने आया है बहुत ज्यादा शुगर और फैट खाने की वजह से होने वाली फैटी लिवर बीमारी अगर बिगड़ जाए तो दिमागी स्थिति को खराब करने का कारण बन सकती है। नए शोध में ये बात सामने आई है कि साल 2040 तक लिवर कैंसर से मरने वालों की संख्या 55 फीसदी से अधिक हो जाएगी। दुनिया में ये मौत का तीसरा सबसे बड़ा कारण है लीवर कैंसर का पता चला था और 830,200 लोगों की वैश्विक स्तर पर लीवर कैंसर से मृत्यु हो गई थी। यानी इस आंकड़े के अनुसार 2040 तक हर साल 13 लाख लोग लिवर कैंसर से मरेंगे। 

इन आंकड़ों के अनुसार, लिवर कैंसर अब 46 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष तीन कारणों में से एक है और कई उच्च आय वाले देशों सहित लगभग 100 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष पांच कारणों में से एक है।

लिवर हेल्दी, परफेक्ट सेहत

शरीर का सबसे बड़ा ग्लैंड
लगभग 1.5 Kg वज़न
सबसे ज़्यादा न्यूट्रिशंस स्टोर
बॉडी डिटॉक्स करता है

लिवर प्रॉब्लम्स, क्या है वजह

तला-भुना खाना
मसालेदार खाना
फैटी फूड्स 
जंक फूड 
रिफाइंड शुगर 
अल्कोहल

साइटिका में हरसिंगार का फूल है बेहद कारगर, दर्द समेत कई लक्षणों का है देसी उपाय

फैटी लिवर की बीमारी 

हाई कोलेस्ट्रॉल
मोटापा
डायबिटीज़
थायराइड
स्लीप एप्निया
इनडायजेशन

लिवर का काम

एंजाइम्स बनाना
ब्लड फिल्टर करना
टॉक्सिंस निकालना
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
डाइजेशन
प्रोटीन बनाना
इम्यूनिटी बढ़ाना

लिवर रहेगा हेल्दी, खाने-पीने से बचें 

सेचुरेटेड फैट
ज्यादा नमक
ज्यादा मीठा
प्रोसेस्ड फूड
कार्बोनेटेड ड्रिंक
अल्कोहल

नसों की कमजोरी को दूर कर देगा ये जूस, पीकर मांसपेशियों में भी आएगी ताकत

लिवर रहेगा हेल्दी, जब खाएंगे 

मौसमी फल
साबुत अनाज
लो फैट डेयरी प्रोडक्ट

लिवर रहेगा हेल्दी

यंग एज से रखें
लिवर का ख्याल
शाकाहारी खाने से
लिवर प्रॉब्लम कम
प्लांट बेस्ड फूड से
फैटी लिवर ठीक

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News