Friday, April 26, 2024
Advertisement

साइटिका में हरसिंगार का फूल है बेहद कारगर, दर्द समेत कई लक्षणों का है देसी उपाय

साइटिका में हरसिंगार का प्रयोग: साइटिका नसों का दर्द है जो कि कई बार दर्दनाक हो जाता है। ऐसे में दवाओं के साथ कुछ देसी उपाय राहत दिला सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 10, 2023 9:19 IST
Harsingar benefits for sciatica- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Harsingar benefits for sciatica

साइटिका में हरसिंगार का प्रयोग: साइटिका शरीर का एक नस है जो आमतौर पर रीढ़ की हड्डी में डिस्क या स्पर तंत्रिका पर दबाव डालती है और पीठ दर्द का कारण बनती है। कई बार ये दर्द शरीर के निचले हिस्से तक भी पहुंच जाती है और फिर चलना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आयुर्वेद में एक उपाय है जो कि कारगर तरीके से काम कर सकती है। ये उपाय है हरसिंगार का प्रयोग (harsingar for sciatica)। दरअसल, हरसिंगार के फूल और पत्तों का प्रयोग साइटिका के दर्द में कारगर उपाय की तरह काम करता है। कैसे, जानते हैं।

साइटिका में हरसिंगार का उपयोग कैसे करें-How do you use Harsingar for sciatica in hindi

1. साइटिका में लगाएं हरसिंगार का तेल

 साइटिका में हरसिंगार का तेल लगाना फायदेमंद माना जाता है। आपको करना ये है कि हरसिंगार के फूल और पत्तों को लें और फिर इसे लौंग व सरसों तेल के साथ पका लें। फिर इस तेल को दर्द वाली जगह पर लगाएं। ये आपकी सूजन कम करने के साथ दर्द से भी निजात दिलाने में मददगार है। 

नसों की कमजोरी को दूर कर देगा ये जूस, पीकर मांसपेशियों में भी आएगी ताकत

 

2. हरसिंगार की चाय पिएं

हरसिंगार की चाय पीना इस समस्या का कारगर उपाय हो सकता है। हरसिंगार की चाय आपके आपके शरीर में बने एक प्रेशर को कम करती है और साइटिका नसों आराम दिलाती है। ये इन नसों को शांत करती है, दर्द में कमी लाती है और बेचैनी कम करती है। इसलिए , अपनी चाय में आपको साइटिका की पत्तियों को मिलाकर लेना चाहिए। 

Harsingar benefits

Image Source : FREEPIK
Harsingar benefits

3. हरसिंगार की पत्तियों का अर्क लें

हरसिंगार की पत्तियों का अर्क सुबह खाली पेट लेना इस समस्या को कम कर सकता है। ये पत्तियां एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं जो कि नसों को शांत करने के साथ धीमे-धीमे पीठ दर्द को कम कर सकती है। तो, हरसिंगार की पत्तियां लें, इसे पीस लें और इसमें थोड़ा काली मिर्च मिला कर मिला लें और फिर इस अर्क का सेवन करें।

World Lupus Day: सेलिना गोमेज़ (Selena Gomez) को भी है ये बीमारी, जानें हल्की सी धूप भी इसमें क्यों है भारी

साइटिका में हरसिंगार के फायदे-Harsingar benefits for sciatica

साइटिका में हरसिंगार के कई फायदे हैं। पहले तो इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण नसों को शांत करता है और सूजन में कमी लाता है। दूसरा, ये गठिया के मरीजो के लिए फायदेमंद है और ज्वाइंट्स के दर्द में कमी ला सकता है।  तीसरा, जब आप रेगुलर इसका सेवन करते हैं तो ये नसों की कई समस्याओं को दूर करने के साथ आपको दर्द से बचाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement