Friday, March 29, 2024
Advertisement

नसों की कमजोरी को दूर कर देगा ये जूस, पीकर मांसपेशियों में भी आएगी ताकत

अनार का जूस पीने के फायदे: अनार में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 10, 2023 7:28 IST
Pomegranate_juice - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pomegranate_juice

अनार का जूस पीने के फायदे: अनार एक ऐसा फल है जो कि आयरन समेत कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर है। अनार में विटामिन (Pomegranate juice) सी, विटामिन ई, विटामिन के और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं जो कि सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद हैं। लेकिन, आज हम बात नसों की कमजोरी दूर करने की करेंगे। दरअसल, अनार में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं जो कि आपकी नसों और मांसपेशियों के लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है अनार का जूस-Pomegranate juice benefits for nerves 

अनार में एलेगिटैनिन्स नामक पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं। ये सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और आपकी नसों को ताकत देते हैं। इसका मैग्नीशियम नसों और मसल्स को बेहतर बनाने में मददगार है। 

World Lupus Day: सेलिना गोमेज़ (Selena Gomez) को भी है ये बीमारी, जानें हल्की सी धूप भी इसमें क्यों है भारी

मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है अनार का जूस-Pomegranate juice for muscles

अनार शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को कम करता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है। इसके अलावा इसका आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करता है और मांसपेशियों के काम काज को बेहतर बनाता है। इस तरह ये मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में भी मददगार है।

healthy_muscles

Image Source : FREEPIK
healthy_muscles

मई के महीने में सर्दी-जुकाम? पहले जान लें असली कारण और फिर करें बचाव

 

कब और कैसे पिएं अनार का जूस-How to have pomegranate juice 

अनार का जूस आप दिन में कभी भी 1 बार जरूर पिएं। कोशिश करें कि ताजा जूस निकालकर पिएं। ये न सिर्फ मांसपेशियों नसों के लिए फायदेमंद है। बल्कि, ये सेहत के लिहाज से कई अन्य प्रकार से भी फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement