Thursday, April 18, 2024
Advertisement

World Lupus Day: सेलिना गोमेज़ (Selena Gomez) को भी है ये बीमारी, जानें हल्की सी धूप भी इसमें क्यों है भारी

World Lupus Day 2023: ल्यूपस की बीमारी एक प्रकार से लाइलाज होती है और कई बार जानलेवा भी हो सकती है। आइए, जानते हैं इन बीमारी के बारे में सबकुछ।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 09, 2023 17:00 IST
Selena Gomez- India TV Hindi
Image Source : INSTA Selena Gomez

World Lupus Day 2023: ल्यूपस एक ऑटोइम्यून डिजीज है और हर साल इस बीमारी के प्रति दुनिया में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व ल्यूपस दिवस मनाया है। दरअसल, ये बीमारी अमेरिका की फेमस सिंगर और एक्टर सेलिना गोमेज़ (Selena Gomez) को भी है।  सेलेना ने 2015 में ल्यूपस होने पर खुलकर बात की थी। इसमें उन्होंने बताया था कि ल्यूपस एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें शरीर अपने ही इम्यून सिस्टम पर हमला कर देता है। इस दौरान शरीर में कई चीजें होती हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बीमारी के बारे में विस्तार से।

ल्यूपस की बीमारी का कारण-Causes of lupus 

ल्यूपस की बीमारी के कारणों से बारे में आज तक पता नहीं चल पाया है। पर माना जाता है कि 

-वातावरण में रहने वाले धूल के कण, 
-स्मोकिंग करना
-कुछ दवाएं लेना
-होर्मोनल दिक्कतें
-एस्ट्रोजेन बढ़ना
-तेज धूप इस बीमारी को ट्रिगर करने का काम कर सकती है। जिससे अपना ही इम्यून सिस्टम अपने ही शरीर के सेल्स और टिशूज का नुकसान करने लगता है।

world_lupus_day

Image Source : FREEPIK
world_lupus_day

भूल से भी न खरीदें ऐसी लौकी, पैसे भी होंगे बर्बाद और नहीं मिलेगा कोई स्वास्थ्य लाभ

हल्की सी धूप भी क्यों पड़ती है भारी-Lupus and Sun Exposure

सूरज से निकलने वाले यूवी रेज ल्यूपस वाले लोगों में सबसे अधिक समस्याएं पैदा करती हैं। ये जैसे ही स्किन पर पड़ती है इस बीमारी को ट्रिगर कर देती है। ऐसे में चेहरे पर दाने निकल सकते हैं।  घाव हो सकता है थकान या कमजोरी हो सकती है और आप जोड़ों में दर्द के भी शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा आप आंतरिक अंग के सूजन से भी पीड़ित हो सकते हैं। 

सतर्क रहने वाली बात ये भी है कि इस ऑटोइम्यून बीमारी ल्यूपस में शरीर के प्रमुख अंग जैसे जोड़ों, त्वचा, गुर्दे, ब्लड वेसेल्स, मस्तिष्क, हृदय और फेफड़े भी प्रभावित हो सकते हैं और कई बार ये जानलेवा हो सकता है। 

धमनियों में बढ़े ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल, खाने में शामिल करें ये 5 सब्जियां

इस बीमारी में कैसे करें अपना बचाव

ल्यूपस की बीमारी से बचने के लिए पहले तो पूरे कपड़े पहन कर घर से बाहर निकला करें। स्मोकिंग और स्ट्रेस से बचे। चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं और डॉक्टर की मदद से समय-समय पर इस बीमारी का इलाज लें और कंट्रोल रखें।

Source: https://worldlupusday.org

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement