A
Hindi News हेल्थ उमस भरी गर्मी से हैं परेशान तो अपनाइए ये टिप्स, चंद मिनटों में मिल जाएगा आराम

उमस भरी गर्मी से हैं परेशान तो अपनाइए ये टिप्स, चंद मिनटों में मिल जाएगा आराम

उमस भरी गर्मी और भी ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आपको उमस भरी गर्मी में थोड़ा आराम मिलेगा।

Summer - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/JDTANNIGBOOSTER Summer -  गर्मी

जुलाई से ही बरसात का मौसम शुरू हो जाता है। इस मौसम में भीषण गर्मी से तो बारिश होते ही थोड़ी राहत मिल जाती है लेकिन उमस जरूर हो जाती है। ये उमस भरी गर्मी और भी ज्यादा परेशान करती है। यहां तक कि थोड़ी सी लापरवाही सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी पैदा कर देती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आपको उमस भरी गर्मी में थोड़ा आराम मिलेगा। 

बुजुर्ग हैं कोरोना के सबसे बड़े शिकार, ये 7 चीजें खिलाकर मजबूत कीजिए इनकी इम्यूनिटी

रोजाना करीब 7 से 10 गिलास पानी पिएं
गर्मी में पानी की शरीर को ज्यादा आवश्यकता होती है। गर्मियों में पसीने के निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। ऐसे में पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए गर्मियों में रोजाना कम से कम 7 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

Image Source : Instagram/NIHAYATBHUKKADBel Sharbat - बेल का शर्बत

ठंडी तासीर वाली चीजें खाएं
गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में गर्मी के साथ-साथ उमस भी ज्यादा होती है। ऐसे में खाने में उन चीजों को शामिल करें जिनकी तासीर ठंडी हो। जैसे कि बेल का शर्बत, केरी का पानी, आंवला भी हैं। 

बढ़ती उम्र में रहना है नैचुरल तरीके से जवां तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

ज्यादा मोटे कपड़े न पहनें
मौसम के हिसाब से ही कपड़े पहननने चाहिए। जैसे कि सर्दियों में मोटे कपड़े पनहने से ठंड से बचाव होता है ठीक उसी प्रकार गर्मियों में मोटे कपड़े बिल्कुल भी न पहनें। इस मौसम में कोशिश करें कि कॉटन के कपड़े ही पहनें। इन्हें पहनने से आपको आराम मिलेगा और गर्मी भी कम लगेगी। 

हल्के रंग के ही कपड़े पहने
गर्मियों में हल्के रंग के कपड़ों को ही पहनें। गहरे रंग के कपड़े अपनी तरफ रोशनी खींचते हैं जिससे अधिक गर्मी लगती है। इसलिए इस मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनने से आराम मिलता है। 

धूप से बचाव करें
गर्मियों में बाहर निकलते वक्त चेहरे और हाथ-पैर को ढककर ही जाएं। ऐसा न करने से एक तो स्किन टैन का खतरा होता है वहीं घमौरियां होने की संभावना भी रहती है। इसलिए धूप से बचाव करना बहुत जरूरी है। 

 

 

Latest Health News