Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

बढ़ती उम्र में रहना है नैचुरल तरीके से जवां तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

अपनी डाइट में ऐसे पोषक तत्व शामिल करें जो आपकी स्किन को जवां और चमकदार बनाए रखते हैं। जानिए ऐसे ही 4 फूड्स के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 02, 2020 14:11 IST
बढ़ती उम्र में रहना है नैचुरल तरीके से जवां तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIETA_ADIPOSIS बढ़ती उम्र में रहना है नैचुरल तरीके से जवां तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

हम अपनी स्किन की देखभाल के लिए ज्यादा से ज्यादा अच्छे ब्रांड की क्रीम, फेसपैक आदि का इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि नैचुरल निखार लाने के लिए आपका खानपान जिम्मेदार है। अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तो आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चाहे जितनी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लें आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा। हेल्दी डाइट आपकी स्किन पर ही असर नहीं डालता है बल्कि आपको कई रोगों से भी बचाता है। अगर आप चाहते हैं  कि ढलती उम्र में हेल्दी नैचुरल निखार के साथ-साथ सेहत भी बिल्कुल फिट रहें तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें। 

बढ़ती उम्र में जवां रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

पानी

हमारी स्किन को हेल्दी रखने की अहम भूमिका पानी ही निभाता है। कम मात्रा में पानी पीने से  डिहाइड्रेशन के शिकार होने के साथ-साथ आपकी स्किन डल हो जाएगी। इसलिए दिनभर में 3-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाएंगे। इसके साथ ही आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा।   

चावल के आटे के इस फेसपैक में छिपा है आपके निखरे चेहरे का राज, बस यूं करें इस्तेमाल

विटामिन सी

विटामिन सी एक जरूरी और पावरफुल पोषक तत्व है। जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में नींबू, संतरा, कीवी आदि जरूर शामिल करें। आप चाहे तो डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन सी की सप्लीमेंट्स भी खा सकते हैं। 

हल्दी

हल्दी को औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है। यह सेहत के साथ-साथ ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी काफी कारगर है। हल्दी में रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो स्किन में वाले पिंपल, एक्नें, झाईयां आदि इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं।

क्या है प्लाज्मा डोनेशन, कौन कर सकता है दान, कहां कहां पर सेंटर, जानिए सब कुछ 

प्रोटीन

शरीर में प्रोटीन का होना बहुत ही जरूरी है। इससे आपक मुंहासे, जलन जैसी स्किन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां रहता चाहते हैं तो अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें आप दूध, अंडा, मछली,  बादाम, ओट्स, चिया सीड्स आदि शामिल कर सकते हैं।

 गिलोय, तुलसी और अश्वगंधा इम्यूनिटी करता है बूस्ट, जानें कई और फायदों के बारे में

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement