1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बुजुर्ग हैं कोरोना के सबसे बड़े शिकार, ये 7 चीजें खिलाकर मजबूत कीजिए इनकी इम्यूनिटी

बुजुर्ग हैं कोरोना के सबसे बड़े शिकार, ये 7 चीजें खिलाकर मजबूत कीजिए इनकी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस की चपेट में सबसे ज्यादा बुजुर्ग हैं। ऐसे में अगर आप बुजुर्गों की डाइट का ध्यान रखेंगे तो उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, साथ ही वो इसके संक्रमण से बच पाएंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 02, 2020 15:15 IST
Fuits and Vegetables- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BALANCEITBYLARA Fuits and Vegetables- फल और सब्जियां

कोरोना वायरस सबसे ज्यादा बुजुर्गों को अपनी चपेट में ले रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह है इम्यून सिस्टम का कमजोर होना। इम्यून सिस्टम ही शरीर को किसी भी वायरस या फिर बीमारी की चपेट में आने से बचाता है। अगर कोई बुजुर्ग किसी और बीमारी से पीड़ित है तो इम्यून सिस्टम पहले से ही कमजोर होता है ऐसे में कोई भी इंफेक्शन जल्दी हो सकता है। ऐसे में आपको चाहिए बुजुर्गों की डाइट में वो चीजें शामिल करें जो उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत करें। 

महाराष्ट्र में जल्द खुल सकते हैं स्पा, सैलून और रेस्टोरेंट, जाते वक्त जरूर बरतें ये सावधानियां

Sweet Potato

Image Source : INSTAGRAM/KHILATT
Sweet Potato - शकरकंद

शकरकंद

शकरकंद में बीटा कैरोटीन और विटामन ए के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है। ये सभी अधिक उम्र के लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत करता है। सभी बुजुर्गों को हफ्ते में कम से कम एक बार शकरकंद खाना चाहिए। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो भूल कर भी इसका सेवन न करें।

पालक
पालक में विटामिन के, विटामिन सी और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। हरी पत्तेदार पालक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। हालांकि बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों की वजह से इसके सेवन से बचना चाहिए।

अंडे
अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन और विटामिन होता है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसे रोजाना बुजुर्गों को आप खाने के लिए दे सकते हैं।

बढ़ती उम्र में रहना है नैचुरल तरीके से जवां तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Brown Rice

Image Source : INSTAGRAM/LOUISA CLEMENTS
Brown Rice - ब्राउन राइस 

ब्राउन राइस 
ब्राउन राइस इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। इसमें विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। यही एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। शरीर में मौजूद ये फ्री रेडिकल्स ही इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है।

दही
दही खाने में रोजाना खाना चाहिए। इसे खाने से आंतों की मजबूती बढ़ेगी। इसके साथ ही ये पेट को भी हेल्दी बनाए रखेगा जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

Water

Image Source : INSTAGRAM/PRIDEOFJPCOLLECTION
Water - पानी

पानी
पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। एक दिन में साधारण तौर पर मनुष्य को 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ध्यान रहे कि ज्यादा ठंडा पानी न पिएं। पानी म्यूकस को नम रखता है जिससे सर्दी-जुकाम होने की संभावना कम रहती है। ये शरीर को हाइड्रेटेट रखेगा और विषैले पदार्थ यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाएंगे। 

किचन में मौजूद मसालों का करें इस्तेमाल
अदरक, लहसुन , हल्दी, लौंग और दालचीनी खाना बनाने में तो आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है ये सभी चीजें इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती हैं।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बुजुर्ग हैं कोरोना के सबसे बड़े शिकार, ये 7 चीजें खिलाकर मजबूत कीजिए इनकी इम्यूनिटी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment