A
Hindi News हेल्थ World Cup के हाई वोल्टेज मैच के बीच खाएं ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा स्ट्रेस और बीपी

World Cup के हाई वोल्टेज मैच के बीच खाएं ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा स्ट्रेस और बीपी

World Cup के हाई वोल्टेज मैच के बीच पूरे इंडिया की बीपी बढ़ी हुई है। सबकी आंखें मैच पर है अगले पल क्या हो जाएगा, अगली गेंद में मैच की स्थिति क्या होगी। ऐसे में आप इस स्ट्रेस और एंग्जायटी के बीच इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो आपका माथा ठंडा रखेंगी।

foods to eat for stress and anxiety of world cup match- India TV Hindi Image Source : SOCIAL foods to eat for stress and anxiety of world cup match

World Cup के हाई वोल्टेज मैच चल रहे हैं और फाइनल मैच तक लोगों पर स्ट्रेस बना हुआ है। हर मैच में एक-एक गेंद पर लोगों की धड़कनें थम जा रही हैं तो बीपी उछाल मार रहा है। ऐसे में स्ट्रेस और एंग्जायटी के बीच इन चीजों का सेवन स्ट्रेस कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। तो, आपको करना ये है कि आपको थोड़ा बीपी कम करने वाली चीजों को अपने सामने रख लेना है और हर गेंद पर इसका सेवन करना है।  तो, जानते हैं इन फूड्स के बारे में जो कि स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करने में मदद कर सकता है।

World Cup के हाई वोल्टेज मैच के बीच खाएं ये चीजें

1. सामने रखें पानी

जब-जब बीपी बढ़े आपको सबसे पहले पानी पी लेना चाहिए। ऐसा करना ब्लड वेसेल्स खोलता है, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और फिर बीपी लो करने में मदद करता है। इसके अलावा ठंडा पानी ब्रेन को ठंडा रखता है और स्ट्रेस कम करता है, तेज धड़कनों को कम करता और एंग्जायटी कम करने में मदद करता है। तो, बस सबसे पहले 1 गिलास पानी पी लें। 

Scary Dreams: बुरे सपने क्यों आते हैं? जानें ब्रेन का वो लोचा जो नींद में आपको डरावनी दुनिया में पहुंचा देता है

2. ड्राई फ्रूट्स खा लें

ड्राई फ्रूट्स में विटामिन डी, विटामिन ई और तमाम प्रकार के मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स होते हैं। जैसे मैग्निशियम और पोटेशियन का सेवन आपके बीपी को कम करने में मदद करता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है दिल पर प्रेशर को कम करता है।  इससे धड़कनों की रफ्तार थोड़ी कम होती है, ब्लड वेसेल्स पर जोर कम पड़ता है और स्ट्रेस लेवल कंट्रोल में रहता है। 

Image Source : socialorange juice

आंतो में जमा मल हो या फिर हफ्ते भर से हो Constipation! बस 2 चम्मच लें फाइबर से भरपूर ये चीज

3. संतरा जूस

संतरा जूस पीना स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करता है। ये विटामिन सी से भरपूर है जो कि ब्लड वेसेल्स को खोलने के साथ बीपी को मैनेज करने में मदद करते हैं। साथ ही ये एंग्जायटी को कम करता है और स्ट्रेस में कमी लाता है। इसके अलावा इसे पीते समय पेट और पूरा शरीर ठंडा हो रहा होता है और तापमान में कमी आ रही होती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको स्ट्रेस होने पर इन फूड्स का सेवन करना चाहिए। तो , अभी फाइनल मैच बाकी है। सामने इन चीजों को रखें और तब मैच देखें।

Latest Health News