Monday, April 29, 2024
Advertisement

आंतो में जमा मल हो या फिर हफ्ते भर से हो Constipation! बस 2 चम्मच लें फाइबर से भरपूर ये चीज

पेट साफ करने में इसबगोल का इस्तेमाल बहुत पुराना है। लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसके सेवन का सही तरीका और समय मालूम नहीं होता है। ऐसे में जानते हैं इसबगोल कब और कैसे लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 15, 2023 20:28 IST
 isabgol for constipation- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL isabgol for constipation

लंबे समय तक बैठे रहना कब्ज की समस्या पैदा करती है। इसके अलावा तेल-मसालों वाली चीजों का सेवन और डाइट में फाइबर का कम होना आंतों में मल जमने का कारण बनता है। इसके अलावा आप फिजिकली एक्टिव नहीं हैं तब भी मेटाबोलिज्म स्लो होने की वजह से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट में एक बदलाव करने की जरूरत है। आपको करना ये है कि फाइबर से भरपूर इस चीज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना है। ऐसे में आप पेट साफ करने के लिए इसबगोल की मदद ले सकते हैं। तो, जानते हैं इस स्थिति में आप इसका सेवन कब और कैसे करें।

पेट साफ करने के लिए इसबगोल कैसे लें-best way to take Isabgol for constipation

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आप इसबगोल की मदद से इसे दूर कर सकते हैं। आपको करना ये है कि 1 गिलास छाछ लें और फिर इसमें इसबगोल की भूसी मिला लें। ऊपर से थोड़ा काला नमक और अजवाइन डाल लें। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इसका सेवन करें।  ये काम आपको सुबह खाली पेट करना है। ये छाछ कब्ज की समस्या को तेजी से दूर करने में मदद करता है। 

constipation

Image Source : SOCIAL
constipation

एचआईवी होने पर पहला संकेत क्या है? संक्रमित होने के 4 सप्ताह के भीतर ही नजर आता है ये लक्षण

कब्ज में इसबगोल के फायदे-Isabgol benefits for constipation

कब्ज में इसबगोल इसलिए काम कर सकता है क्योंकि ये हाई फाइबर से भरपूर होता है और मल में थोक जोड़ने का काम करता है। तो, छाछ एक क्लींजर की तरह काम करता है और आपकी आंतों को धोकर डिटॉक्स करता है। इससे आंतों में जमा मल साफ हो जाता है क्योंकि छाछ और इसबगोल मिलकर एक जेल कंपाउंड बनाते हैं और गदंगी से चिपक जाते हैं। फिर इस गंदगी को आंतों से बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही ये दोनों शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाते हैं और मल को मुलायम करता है और इसे बाहर निकालने में मदद करता है। 

ठंड में नवजात शिशुओं के पास नहीं फटकेगी सर्दी और खांसी, बस आज़मा लें अजवाइन का ये ज़ोरदार नुस्खा

तो, अगर आपको भी लगातार कब्ज की समस्या रहती है या फिर आप अपने आंतों में जमा गंदगी से परेशान हैं तो आपको ये नुस्खा एक बार अपनाकर जरूर देखना चाहिए। ये काफी कारगर तरीके से काम करता है।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement