Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ठंड में नवजात शिशुओं के पास नहीं फटकेगी सर्दी और खांसी, बस आज़मा लें अजवाइन का ये ज़ोरदार नुस्खा

ठंड के मौसम में बच्चों खासकर नजात शिशुओं को सर्दी खांसी की बहुत ज़्यादा समस्या होती है। अगर आप भी ऐसे समय में हैरान परेशान हो जाती हैं तो दानी नानी के ये घरेलू नुस्खें आज़मा लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 15, 2023 18:08 IST
Health benefits of celery- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of celery

सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे में हर कोई उससे बचने की तैयारी में जुट गया है। इस मौसम में सबसे ज़्यादा तकलीफ छोटे बच्चों खासकर नवजात शिशुओं को होती हैं। अगर एक बार उन्हें ठंड ने जकड़ लिया तो फिर उस वजह से सर्दी- खांसी और बुखार पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेती। ऐसे में पेरेंट्स अक्सर अपने बच्चों को ठंड से कैसे बचाएं यही सोचते रहते हैं। अगर आप अपने बच्चों को ठंड से बचाना चाहते हैं तो सरसो और अजवाइन का यह नुस्खा ज़रूर आज़माएँ। दादी माँ के ज़माने से इन नुस्खों को छोटे नवजात शिशुओं पर आज़मायजाता है जो सर्दी और मौसमी बीमारियों से उनकी सुरक्षा करता है। चलिए आपको बताते हैं ठंड में अजवाइन से कैसे अपने बच्चे की सुरक्षा की जाए।

बच्चों को ठंड न लगे इसलिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

  1. आपके बच्चों को सर्दी खांसी न हो इसलिए सरसों के तेल में अजवायन मिलकार उसे हल्का गर्म कर लें। फिर उस तेल से बच्चों की मालिश करें। साथ ही इस तेल को अपने बच्चे के सिर पर भी रखें। ऐसा करने से उन्हें ठंड नहीं लगेगी।
  2. बच्चों को कड़कड़ाती ठंड से बचाने के लिए आप गर्म कपड़ों के अलावा अजवाइन का ये ज़ोरदार नुस्खा भी आज़माएं। अजवाइन की तासीर ग्राम होती है, जो आपके बच्चे को ठंड से बचाएगी। अजवायन को आप तवे पर भून लें और फिर उसे एक पोटली में बांध दें। अब उस पोटली से अपने नन्हें मुन्हें के बॉडी की सिंकाई करें। 
  3. अजवाइन को सरसों के तेल में हल्का गर्म कर आप उसे अपने बच्चे की नाभि और तलवों पर लगाएं। 
  4. सर्दियों में बच्चों को ठंड से बचाने के लिए उनकी मालिश सरसों के तेल से करें। सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है इसलिए इस ऑइल का मसाज आपके नन्हे मुन्ने को ठंड से बचाएगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

फेफड़ों को चट्टान की तरह मजबूत बनाएंगे ये योगासन, बीमारियां भागेंगी आपसे कोसो दूर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement